Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: 'लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें जीतेगी BJP', कांग्रेस नेता ने EVM पर फोड़ा ठीकरा

Sam Pitroda on Lok Sabha Election 2024 सैम पित्रोदा ने कहा कि अगर ईवीएम से जुड़ी चीजों को ठीक नहीं किया गया तो भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों में 400 से अधिक सीटें जीत सकती है। सैम ने एक साक्षात्कार में कहा कि चुनाव भारत के भाग्य का फैसला करने वाला होगा। कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी नेता बार-बार ईवीएम में कथित तौर पर हेरफेर के मुद्दे को उठाते रहे हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Thu, 28 Dec 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
Sam Pitroda on Lok Sabha Election 2024 सैम पित्रोदा का बड़ा बयान।

एजेंसी, नई दिल्ली। Sam Pitroda on Lok Sabha Election 2024 कांग्रेस ने ईवीएम पर एक बार फिर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि अगर ईवीएम में गड़बड़ी को ठीक नहीं किया गया तो भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों में 400 से अधिक सीटें जीत सकती है।

उन्होंने पीटीआई को एक साक्षात्कार में कहा कि चुनाव भारत के भाग्य का फैसला करने वाला होगा।

पित्रोदा ने क्या कहा?

देश में सूचना क्रांति के जनक कहे जाने वाले सैम पित्रोदा ने कहा कि भारत में इस समय इस्तेमाल होने वाली ईवीएम स्टैंड अलोन मशीन नहीं है। उन्होंने कहा कि जब से ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ा गया तब से इसमें समस्या है। 

पित्रोदा ने कहा कि वीवीपैट में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर होता है, जिसमें गड़बड़ की जा सकती है।

ये सुझाव भी दिया

कांग्रेस नेता ने इसी के साथ कहा वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची को अभी थर्मल प्रिंटर से निकाला जाता है, जिसे कुछ ही हफ्ते तक सुरक्षित रखा जाता है। पित्रोदा ने कहा कि इसकी जगह ऐसा प्रिंटर इस्तेमाल किया जाए, जिससे निकली पर्ची को 5 साल तक रखा जा सके।

कांग्रेस नेता ने कहा कि इसके बाद ये पर्ची वोटर को मिले जिसे वो एक अलग बॉक्स में डाले, जो किसी भी इलेक्ट्रिक डिवाइस से न जुड़ी हो। इसके बाद इन पर्चियों की ही गिनती होनी चाहिए।

ईवीएम के खिलाफ चले आंदोलन

पित्रोदा ने कहा कि ईवीएम के खिलाफ तो लोगों को सड़कों पर आना चाहिए और आंदोलन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हो सके तो हस्ताक्षर अभियान भी चलाना चाहिए।

विपक्ष कई बार उठा चुका ईवीएम पर सवाल  

बता दें कि चुनाव आयोग ने हमेशा ईवीएम पर आशंकाओं को खारिज किया है और किसी भी संदेह को दूर करने के लिए हैकथॉन भी आयोजित किया है। हालांकि, कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी नेता बार-बार ईवीएम में कथित तौर पर हेरफेर के मुद्दे को उठाते रहे हैं।