Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: 'कांग्रेस एक नालायक पार्टी', ममता के फैसले पर भाजपा नेता ने कहा- अब नीतीश कुमार की बारी

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में टीएमसी ने कांग्रेस को साथ लिए बिना अकेले चुनाव मैदान में उतरने का फैसला कर लिया है। इस फैसले से विपक्षी गठबंधन में खलबली मच गई है। वहीं भाजपा नेता अमित मालवीय ने प्रतिक्रिया साझा की है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में अकेले लड़ने का ममता बनर्जी का फैसला हताशा का संकेत है। वो अपनी राजनीतिक जमीन बरकरार रखने में असमर्थ हैं।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Published: Wed, 24 Jan 2024 02:11 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 02:11 PM (IST)
Lok Sabha Election: सीएम ममता के फैसले पर भाजपा नेता ने ली चुटकी ली।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। TMC vs Congress। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले आईएनडी गठबंधन को करारा झटका लगा है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलान कर दिया कि टीएमसी भले ही विपक्षी गठबंधन का हिस्सा है, लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य में पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी।

पिछले कुछ दिनों से बंगाल में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और टीएमसी के बीच बातचीत चल रही थी। अंत में बातचीत का कोई समाधान न निकलने के बाद बंगाल में ममता ने 'एकला चलो रे' की घोषणा कर दी है।

अमित मालवीय ने सीएम ममता पर साधा निशाना

टीएमसी प्रमुख के इस फैसले पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा,"पश्चिम बंगाल में अकेले लड़ने का ममता बनर्जी का फैसला हताशा का संकेत है। वो अपनी राजनीतिक जमीन बरकरार रखने में असमर्थ हैं, टीएमसी सभी सीटों पर इस उम्मीद में अकेले लड़ना चाहती है ताकि पार्टी चुनाव के बाद भी प्रासंगिक बनी रहे।

अमित मालवीय ने आगे कहा,"ममता बनर्जी चाहतीं थीं कि वो विपक्षी गठबंधन का चेहरा बने, लेकिन किसी ने भी उनके नाम का प्रस्ताव नहीं रखा। राष्ट्रीय प्रोफाइल बनाने के लिए उनकी दिल्ली की कई यात्राएं काम नहीं आईं। वह चुनाव के बाद की हिंसा के खून को छिपा नहीं सकीं और तुष्टीकरण की राजनीति की दुर्गंध से खुद को छुटकारा नहीं दिला सकीं।"

'गठबंधन से बाहर निकलने की कोशिश में जुटीं थीं ममता'

 विपक्षी गठबंधन के चेहरे के रूप में उभरने की उनकी इच्छा के विपरीत, किसी ने भी उनके नाम का प्रस्ताव नहीं रखा। राष्ट्रीय प्रोफाइल बनाने के लिए उनकी दिल्ली की कई यात्राएं काम नहीं आईं। वह चुनाव के बाद की हिंसा के खून को छिपा नहीं सकीं और तुष्टीकरण की राजनीति की दुर्गंध से खुद को छुटकारा नहीं दिला सकीं। शर्मिंदगी में आकर उन्होंने मल्लिकार्जुन खरगे की वकालत की और खुद को इस प्रक्रिया से बाहर कर दिया। वो लंबे समय से इस विपक्षी गठबंधन से बाहर निकलने की कोशिश में जुटीं थीं।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बंगाल आने से पहले सीएम ममता के यह फैसला आईएनडीआईए के ताबूत में एक और कील ठोकने जैसा है।

दिल्ली में दोस्ती और बंगाल में पहलवानी: शहजाद पूनावाला

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,आईएनडीआईए के सहयोगी दल खुद अपने गठबंधन के महल को हर आए दिन ध्वस्त कर रहे हैं। विपक्षी नेता दिल्ली आकर दोस्ती तो कर लेते हैं लेकिन पश्चिम बंगाल में पहलवानी करते हैं। हर जगह एक नया टकराव देखने को मिलता है।

उन्होंने आगे कहा कि पांच बैठकों के बाद भी उनके पास न कोई झंडा है, न एजेंडा, न नेता, न नीति और न ही नीयत। बस भ्रम, भ्रष्टाचार और पारिवारिक पेशे को आगे बढ़ाने वाले लोगों से भरा हुआ है। लोगों ने उन लोगों का समर्थन करने का फैसला किया है जिनके पास एक मिशन है, न कि उनका जो हर दिन भ्रम में रहते हैं।'

ममता बनर्जी को ग्राउंड रिपोर्ट पता है: सुकांत मजूमदार

ममता बनर्जी के बयान पर पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, ''यह गठबंधन अप्राकृतिक है, क्योंकि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और सीपीएम ममता बनर्जी के खिलाफ लड़ रही हैं। कुछ समय पहले पंचायत चुनाव में कांग्रेस और सीपीएम के कार्यक्रम को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बुरी तरह पीटा था। ममता बनर्जी को ग्राउंड रिपोर्ट पता है।

यह तो होना ही था: रविशंकर प्रसाद

सीएम ममता बनर्जी के बयान पर बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा, "यह तो होना ही था। जब स्वार्थी और अवसरवादी गठबंधन (I.N.D.I.A.) होता है तो ऐसी चीजें होती हैं।"

बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे: ममता बनर्जी

बता दें कि बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने पर ममता बनर्जी ने कहा,'कांग्रेस पार्टी के साथ मेरी कोई चर्चा नहीं हुई। मैंने हमेशा कहा है कि बंगाल में हम अकेले लड़ेंगे। मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि देश में क्या किया जाएगा, लेकिन हम एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी हैं और बंगाल में हैं।'

सीएम ममता ने आगे कहा कि हम अकेले ही भाजपा को हरा देंगे। मैं I.N.D.I. गठबंधन का हिस्सा हूं। राहुल गांधी की न्याय यात्रा हमारे राज्य से गुजर रही है, लेकिन हमें इसके बारे में सूचित नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: I.N.D.I. गठबंधन में पड़ी फूट, ‘एकला चलो रे’ की राह पर ममता बनर्जी; बंगाल में अकेले लड़ेंगी लोकसभा चुनाव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.