Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election Exit Poll: चंपई सोरेन बोले- हम झारखंड में 10 सीटें जीत रहे, भाजपा ओडिशा में प्रदर्शन को लेकर खुश

भाजपा नेताओं ने एग्जिट पोल के नतीजों पर खुशी जताई जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है वहीं विपक्षी इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने नतीजों को बकवास बताते हुए कहा कि वे कम से कम 295 सीटें जीतकर केंद्र में सरकार बनाएंगे। झारखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडि‍या ब्लॉक राज्य में 10 से अधिक सीटें और देश में 295 से अधिक सीटें जीतेगा।

By Agency Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 03 Jun 2024 09:24 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक राज्य में 10 से अधिक सीटें जीतेगा।

एएनआई, नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने एग्जिट पोल के नतीजों पर खुशी जताई जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की भारी जीत की भविष्यवाणी की गई है, वहीं विपक्षी इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने नतीजों को बकवास बताते हुए कहा कि वे कम से कम 295 सीटें जीतकर केंद्र में सरकार बनाएंगे।

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक राज्य में 10 से अधिक सीटें और देश में 295 से अधिक सीटें जीतेगा। चंपई सोरेन ने रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा,

इंडी गठबंधन 295 से अधिक सीटें जीत रहा है... एग्जिट पोल में कोई सच्चाई नहीं है... झारखंड में भी हमारी स्थिति अच्छी है। हम झारखंड में 10 से अधिक सीटें जीतेंगे।

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा इंडिया ब्लॉक में भागीदार है और राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार है।

तमिलनाडु के पूर्व सीएम ने दिया बयान

इधर, तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने कहा कि भाजपा को लोकसभा चुनावों में बड़ा बहुमत मिलेगा। मदुरै में मीनाक्षी अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पन्नीरसेल्वम ने कहा,

इस बात की अच्छी संभावना है कि भाजपा को हाल के चुनावों में बड़ा बहुमत मिलेगा और वह फिर से सरकार बनाएगी। मेरी जीत की संभावना बहुत अच्छी है।

अपनी पूर्ववर्ती पार्टी के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि आप देख रहे हैं कि AIADMK पार्टी में क्या हो रहा है, और आप जानते हैं कि यह AIADMK पार्टी किसके कारण इतनी बिखरी हुई है। इस चुनाव के परिणाम के बाद लोगों को पता चल जाएगा।

बंगाल के एग्जिट पोल में भी भाजपा आगे

पश्चिम बंगाल में सीटों की संख्या के मामले में सत्तारूढ़ टीएमसी से आगे निकलने के एग्जिट पोल के पूर्वानुमान के बाद, बनगांव लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा कि उनकी पार्टी 22 सीटें जीतेगी। ठाकुर ने कहा,

हम 22 सीटें जीतेंगे। टीएमसी 19 और कांग्रेस 1 सीट जीतेगी।

2019 के लोकसभा चुनावों में, टीएमसी ने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की थी, और भाजपा ने 18 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को केवल 2 सीटें मिली थीं।

ओडिशा में बीजेपी और बीजेडी में कड़ा मुकाबला

एग्जिट पोल के पूर्वानुमान के बाद कि ओडिशा में दो दशक से चली आ रही नवीन पटनायक की अगुवाई वाली बीजू जनता दल की सरकार को विधानसभा चुनावों में भाजपा से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है और अधिकांश लोग उनसे जुड़े हुए हैं। सामल ने एएनआई से बात करते हुए कहा,

इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है... 91-93 प्रतिशत लोग उनसे जुड़े हुए हैं... जनता आश्वस्त है और उन्होंने भाजपा की ओर से चुनाव लड़ा... ओडिशा की जनता बदलाव चाहती है और वे बीजद सरकार को उखाड़ फेंकेंगे।

2019 के विधान सभा चुनावों में नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी ने राज्य में 147 में से 112 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की। भाजपा ने 23 और कांग्रेस ने नौ सीटें जीतीं।

शनिवार को एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन भारी बहुमत के साथ लोकसभा चुनावों में हैट्रिक जीत की ओर अग्रसर है और संकेत दिया कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी अन्य दलों द्वारा शासित कई राज्यों में अपने प्रदर्शन में सुधार करेगी।

कुछ एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा नेताओं द्वारा बताए गए 400 पार के लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।