Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exit Poll Result 2024: 5 एग्जिट पोल में NDA की लहर, INDI गठबंधन ने सबको चौंकाया

लोकसभा चुनाव 2024 के सातों चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। अब 4 जून को नतीजे आएंगे लेकिन उससे पहले तमाम न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल्स सामने हैं। एनडीटीवी न्यूज चैनल के एग्जिट पोल में कहा गया है कि शनिवार को संपन्न हुए आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन को बहुमत मिलने का अनुमान है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 01 Jun 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव 2024 के सातों चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। अब 4 जून को नतीजे आएंगे।

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के सातों चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। अब 4 जून को नतीजे आएंगे, लेकिन उससे पहले तमाम न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एग्जिट पोल्स सामने हैं। एनडीटीवी न्यूज चैनल के एग्जिट पोल में कहा गया है कि शनिवार को संपन्न हुए आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन को बहुमत मिलने का अनुमान है।

जबकि दो एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) संसद के 543 सदस्यीय निचले सदन में 350 से अधिक सीटें जीत सकता है, जहां साधारण बहुमत के लिए 272 की आवश्यकता होती है। 2019 के चुनाव में NDA ने 353 सीटें जीती थीं।

राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्षी 'इंडी' गठबंधन को 120 से अधिक सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है। वहीं, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि भारत में अब तक एग्जिट पोल का रिकॉर्ड खराब रहा है, क्योंकि वे अक्सर चुनाव के नतीजे गलत बताते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि बड़े और विविधतापूर्ण देश में उन्हें सही बताना एक चुनौती है।

हालांकि, विपक्ष ने एग्जिट पोल को खारिज कर दिया है और उसके जारी होने से पहले "पूर्वनिर्धारित" कहा था। कई अन्य टीवी चैनल शनिवार को बाद में अपने एग्जिट पोल नंबर पेश करने वाले हैं। 19 अप्रैल से शुरू हुए सात चरणों के चुनाव में लगभग एक अरब लोग मतदान करने के पात्र थे और कई हिस्सों में भीषण गर्मी में चुनाव हुए।

चुनाव आयोग 4 जून को वोटों की गिनती करेगा और उसी दिन नतीजे आने की उम्मीद है। 73 वर्षीय मोदी की जीत उन्हें स्वतंत्रता नेता जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीन बार जीतने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बना देगी। मोदी ने पिछले 10 वर्षों में अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करके अपने फिर से चुनाव अभियान की शुरुआत की, लेकिन जल्द ही उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधना शुरू कर दिया और उस पर भारत के अल्पसंख्यक मुसलमानों का पक्ष लेने का आरोप लगाया, जिसे विपक्षी पार्टी नकारती है।

चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में कहा गया था कि भाजपा चुनाव में आसानी से अपना बहुमत बनाए रखेगी। लेकिन पार्टी को "इंडी" गठबंधन के जोशीले अभियान का सामना करना पड़ा, जिससे इस बात पर संदेह पैदा हो गया कि मुकाबला कितना करीबी हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि विपक्ष ने लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर सकारात्मक कार्यक्रमों और संविधान को मोदी के तानाशाही शासन से बचाने के मुद्दे पर अभियान चलाया। हालांकि, भाजपा विपक्ष के तमाम आरोपों से इनकार करती रही।

यहां देखिए तमाम एग्जिट पोल के नतीजे:-

  • - इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के पोल में तमिलनाडु में इंडी गठबंधन को 33-37 सीटें, बीजेपी को 2-4 सीटें मिलने के आसार हैं।
  • -इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के पोल में कर्नाटक में एनडीए को 55% वोट मिले हैं। सीटों की बात करें, तो एनडीए को 20-22 सीटें मिलती दिख रही हैं। इंडी गठबंधन को 3-5 वहीं जेडीएस को 3 सीटें मिली हैं।
  • -इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक, बिहार में इंडी गठबंधन को 48 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। राज्य की 40 सीटों में से एनडीए को 29-33 सीटें मिलने का अनुमान है।
  • -रिपब्लिक-PMARQ के एग्जिट पोल में बीजेपी प्लस को 359 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडी गठंबंधन के लिए 150 सीटों का अनुमान जताया गया है।
  • -इंडिया न्यूज-डी डायनामिक्स के एग्जिट पोल में BJP प्लस (एनडीए) को 371 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इंडी गठबंधन को 125 सीटें मिलने का अनुमान है।
  • -इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल में एनडीए के लिए 371 सीटों का अनुमान है, जबकि इंडी गठबंधन को 125 सीटें मिलती दिख रही हैं, अन्य को 47 सीटें मिल सकती हैं।
  • -SAAM-जन की बात के एग्जिट पोल में BJP प्लस यानी एनडीए को 377 सीटें पर जीत का अनुमान है। इंडी गठबंधन को 151 सीटें मिलती दिख रही हैं।
  • -रिपब्लिक भारत मैट्रिज के एग्जिट पोल में एनडीए को 368 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि इंडी गठबंधन 125 सीटें जीत सकती है।
  • -News Nation के एग्जिट पोल में एनडीए को 342 से 338 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि इंडी गठबंधन को 153-169 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, अन्य पार्टियों को 21-23 सीटें मिल सकती हैं।