Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Results 2024: PM Modi ने ऐतिहासिक जीत का किसे दिया श्रेय? विपक्ष पर कटाक्ष कर कह दी यह बड़ी बात

Lok Sabha Election Results 2024 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचारियों को मिल रहे राजनीतिक समर्थन पर चिंता जताते हुए साफ किया कि तमाम चुनौतियों के बाद भी भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। पिछली बार की तुलना में कम सीटें मिलने पर विपक्ष के हमलों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा ने अकेले जितनी सीटें जीती हैं उतनी सीटें एकजुट विपक्ष भी नहीं जीत नहीं पाया।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Wed, 05 Jun 2024 12:27 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2024 12:27 AM (IST)
छह दशक के बाद पहली बार लगातार तीसरी बार जीत को बताया ऐतिहासिक। फोटोः एएनआई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। Lok Sabha Election Results 2024: लगातार तीसरी बार राजग के स्पष्ट बहुमत से साथ जीत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साफ कर दिया है कि पिछले 10 सालों से जारी जनकल्याणकारी, महिला सशक्तीकरण और विकास की योजनाओं को जारी रखा जाएगा। विकसित भारत के निर्माण का संकल्प दोहराते हुए उन्होंने कहा कि यह रुकने का, थमने का समय नहीं है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाईः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचारियों को मिल रहे राजनीतिक समर्थन पर चिंता जताते हुए साफ किया कि तमाम चुनौतियों के बाद भी भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। पिछली बार की तुलना में कम सीटें मिलने पर विपक्ष के हमलों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा ने अकेले जितनी सीटें जीती हैं, उतनी सीटें एकजुट विपक्ष भी नहीं जीत नहीं पाया।

पीएम मोदी ने कांग्रेस को दिखाया आईना

कांग्रेस को आईना दिखाते हुए प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा और सहयोगी दलों की जीत का भी हवाला दिया। उन्होंने कहा कि इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा पूरी तरह से साफ हो गया है और हालात यह है कि उनके उम्मीदवारों के लिए जमानत बचाना भी मुश्किल हो गया। उन्होंने केरल में पहली बार एक सीट पर जीत को कई पीढ़ियों से कार्यकर्ताओं के संघर्ष और बलिदान का परिणाम बताया।

चुनाव प्रक्रिया पर विपक्ष के लगातार हमलों के बीच निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग का आभार जताते हुए प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया में भारत की साख में चार चांद लगाने वाला बताया।

पीएम मोदी ने जनादेश को बताया जनता का समर्थन

प्रधानमंत्री ने साफ किया कि यह जनादेश पिछले 10 सालों से उनके नेतृत्व में राजग सरकार की नीतियों के प्रति जनता का समर्थन है। भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे और एजेंसियों की कार्रवाई का सामना कर रहे नेताओं की एकजुटता और उन्हें मिल रहे राजनीतिक समर्थन के प्रति चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे नेताओं के महिमामंडन और निर्लज्ज समर्थन से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई कठिन हो गई है, लेकिन इसके बावजूद भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

भ्रष्टाचार रोकने में मिली सफलता

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया, डीबीटी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से भ्रष्टाचार पर काफी हद तक रोकने में सफलता मिली है। प्रधानमंत्री ने राजग की तीसरी बार की जीत को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि 1962 के बाद पहली बार लगातार दो बार सत्ता में आने के बाद तीसरी बार किसी सरकार को जीत मिली है।

राजग के शानदार प्रदर्शन का पीएम ने किसको दिया?

प्रधानमंत्री ने बिहार और आंध्र प्रदेश में राजग के शानदार प्रदर्शन का श्रेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू को दिया। अपनी मां के निधन के बाद पहली बार चुनावी जीत को अपने लिए भावुक पल बताते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान माताओं और बहनों से मिले प्यार ने मां की कमी महसूस नहीं करने दी। उन्होंने भरोसा दिया कि उनकी सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए काम करती रहेगी।

तीसरे कार्यकाल में भी जारी रहेगा बड़े फैसले लेने का दलः पीएम मोदी

अपेक्षाकृत कम बहुमत के कारण तीसरे कार्यकाल में बड़े फैसलों के प्रति लोगों की आशंकाओं को दूर करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने साफ कर दिया कि उनके इस कार्यकाल में भी बड़े फैसलों का दौर जारी रहेगा। इसका नया इतिहास बनेगा और यह मोदी की गारंटी है।

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के निर्माण के लिए अथक परिश्रम का भरोसा दिया। दुनिया की मौजूदा समस्याओं के समाधान में भारत की अहम भूमिका रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यह रुकने और थमने का समय नहीं है और वे सभी राज्यों को साथ लेकर इसके लिए काम करेंगे। 

यह भी पढ़ेःं Lok sabha Election Result 2024: क्या अकेले सरकार बना सकती है भाजपा? NDA में सबसे अहम होगी इन दो दलों की भूमिका

Lok Sabha Election Result 2024: दक्षिण में कांग्रेस ने खुद को किया मजबूत; केरल, कर्नाटक और तेलंगाना में पार्टी का कैसा रहा प्रदर्शन?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.