Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

I.N.D.I. गठबंधन नेताओं की कल सुबह 11.30 बजे होगी वर्चुअली बैठक, सीट बंटवारे को लेकर होगी चर्चा

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए (I.N.D.I.A.) के नेताओं की बैठक शनिवार सुबह 11.30 बजे वर्चुअली होगी। आईएनडीआईए ब्लॉक की होने वाली इस वर्चुअली बैठक में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होगी। शनिवार को होने वाली विपक्षी गठबंधन की इस वर्चुअली बैठक को अहम माना जा रहा है। इस बैठक में गठबंधन सीट शेयरिंग को अंतिक रूप दे सकता है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 12 Jan 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
I.N.D.I. गठबंधन नेताओं की कल सुबह 11.30 बजे होगी वर्चुअली बैठक।

एएनआई, नई दिल्ली। INDIA Bloc Meeting: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए (I.N.D.I.A.) के नेताओं की बैठक शनिवार सुबह 11.30 बजे वर्चुअली होगी। आईएनडीआईए ब्लॉक की होने वाली इस वर्चुअली बैठक में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होगी।

अहम माना जा रहा है बैठक 

मालूम हो कि शनिवार को होने वाली विपक्षी गठबंधन की इस वर्चुअली बैठक को अहम माना जा रहा है। इस बैठक में गठबंधन सीट शेयरिंग को लेकर अहम चर्चा कर सकता है और इसको अंतिर रूप भी दे सकता है।

 

कांग्रेस ने किया है राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने 2024 के आम चुनावों के लिए 5 सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया है। इस समिति में मुकुल वासनिक, वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश को शामिल किया गया है। मुकुल वासनिक को समिति का संयोजक बनाया गया है।

बैठकों का शुरू हुआ है दौर

मालूम हो कि इससे पहले दिल्ली में आईएनडीआईए की बैठक हुई थी। वहीं, कांग्रेस ने 6 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई थी। हालांकि, कई पार्टियों के नेताओं ने मीटिंग में शामिल होने को लेकर अपनी असमर्थता जाहिर की थी। इसके बाद बैठक की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था।

आप और कांग्रेस में हुई है सीट बंटवारे की औपचारिक बातचीत

इससे पहले आईएनडीआईए गठबंधन में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए बनी सहमति को आगे बढ़ाते हुए दोनों पार्टियों ने अब सीटों के बंटवारे की औपचारिक बातचीत का पहला राउंड पूरा कर लिया है।

इस बातचीत को लेकर दोनों पार्टियों ने फिलहाल किसी तरह का खुलासा करने से परहेज किया है मगर मिले संकेतों के अनुसार, दिल्ली में जहां चार-तीन के फार्मूले पर सहमति बनने की संभावना हैं। वहीं, गुजरात, हरियाणा और गोवा में दोनों पार्टियां चुनावी संभावनाओं की गुंजाइश टटोल रही हैं।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Polls 2024: कांग्रेस प्रमुख ने समन्वयकों के साथ की बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर इस रणनीति पर काम करने का निर्देश

मल्लिकार्जुन खरगे ने की राज्यों के समन्वयकों के साथ बैठक

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इस बीच कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र और दिल्ली समेत कई राज्यों के पार्टी के लोकसभा समन्वयकों के साथ बैठक की। बैठक में पार्टी नेताओं को अपना संपर्क बढ़ाने पर जोर दिया गया।