Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महुआ मोइत्रा को 75 लाख रुपये, ओवैसी और राहुल को कितने? लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नेताओं को मिले पैसों का ब्योरा आया सामने

Lok Sabha polls Expenditure statement चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि लोकसभा चुनाव 2024 में राजनीतिक दलों ने अपने उम्मदीवारों को चुनाव लड़ने के लिए कितने पैसे दिए हैं। टीएमसी ने चुनाव लड़ने के लिए 3.60 करोड़ रुपये खर्च किए। पार्टी ने अभिषेक बनर्जी महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा सहित 48 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 75-75 लाख रुपये दिए थे।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
जानिए लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए किन दलों ने अपने उम्मीदवारो को कितने पैसे दिए।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर चुनाव आयोग ने कुछ जानकारी दी है। कई पार्टियों ने चुनाव आयोग को इस बात का ब्योरा दिया है कि किस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए कितने पैसे दिए।

विक्रमादित्य सिंह को मिले 87 लाख रुपये

कांग्रेस ने चुनाव आयोग को बताया है कि उसने राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए 70-70 लाख रुपए दिए।

कांग्रेस ने अपने पार्टी फंड से सबसे ज्यादा रकम विक्रमादित्य सिंह को (87 लाख रुपए) दी थी। हालांकि, कंगना रनौत के खिलाफ वो चुनाव हार गए थे। वहीं, आनंद शर्मा को 46 और दिग्विजय सिंह को 50 लाख रुपये मिले थे।

अभिषेक बनर्जी को मिले 75 लाख रुपये 

वहीं, सात जून को तृणमूल कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को अपना विवरण सौंपा है। जानकारी के मुताबिक, पार्टी ने चुनाव लड़ने के लिए 3.60 करोड़ रुपये खर्च किए। पार्टी ने अभिषेक बनर्जी, महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा सहित 48 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 75-75 लाख रुपये दिए थे।

वहीं, बात करें ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) पार्टी की ओर से असदुद्दीन ओवैसी को दो किस्तों में 52 लाख रुपये दिए गए थे।

आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों को दिए लाखों रुपये 

इसके अलावा, लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों को जबरदस्त धनराशि दी थी। पार्टी ने दिल्ली से चुनाव लड़ने वाले दो उम्मीदवार और गुजरात के एक उम्मीदवार को कुल 60 लाख रुपये दिए थे।

यह भी पढ़ें: रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़ने के लिए राहुल गांधी को मिला लाखों रुपये का फंड, चुनाव आयोग के पास पहुंचा ब्योरा