Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Protem Speaker: लोकसभा प्रोटेम स्पीकर पर कांग्रेस को थी ये उम्मीद, जयराम रमेश ने कह दी बड़ी बात

भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है।जयराम रमेश ने कहा कि उम्मीद की जा रही थी कि वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। उन्होने कहा कि परंपरा के अनुसार सबसे अधिक कार्यकाल पूरा करने वाले सांसद को पहले दो दिनों के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है जब सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाती है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 20 Jun 2024 10:36 PM (IST)
Hero Image
भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर जयराम रमेश ने दी प्रतिक्रिया। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Lok Sabha Protem Speaker: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु (President Droupadi Murmu) ने गुरुवार को भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा (Lok Sabha) के लिए प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) नियुक्त किया। वहीं, भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि उम्मीद की जा रही थी कि वरिष्ठ सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

कांग्रेस को थी ये उम्मीद

उन्होने कहा कि परंपरा के अनुसार, सबसे अधिक कार्यकाल पूरा करने वाले सांसद को पहले दो दिनों के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया जाता है, जब सभी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाती है। जयराम ने कहा कि 18वीं लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश और भाजपा के वीरेंद्र कुमार हैं, जो अब अपना 8वां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

कोडिकुन्निल सुरेश पर क्या बोले जयराम?

जयराम ने कहा कि दरअसल वीरेंद्र कुमार अब केंद्रीय मंत्री हैं, जिसके कारण उम्मीद की जा रही थी कि कोडिकुन्निल सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि 7 बार सांसद रह चुके भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। वह 6 बार बीजेडी सांसद रहे और अब भाजपा सांसद हैं।

किरेन रिजिजू ने क्या कहा?

इससे पहले किरेन रिजिजू ने अपने एक्स पोस्ट में कहा कि राष्ट्रपति दौपदी मुर्मु ने लोकसभा के सदस्य र्तृहरि महताब को संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किया है, ताकि वे अध्यक्ष के चुनाव तक अध्यक्ष के कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें। राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत लोकसभा के सदस्यों सुरेश कोडिकुन्निल, थलिक्कोट्टई राजुतेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को अध्यक्ष के चुनाव तक 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता करने के लिए नियुक्ति की हैं।

यह भी पढ़ेंः

Lok Sabha Protem Speaker: भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब बने प्रोटेम स्पीकर, जानें कितनी होती है इनकी पावर

NEET Paper Leak Case: हाई लेवल कमेटी करेगी जांच..., धर्मेंद्र प्रधान बोले- छात्रों के भविष्य से नहीं होगा कोई समझौता