Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Security Breach: जब संसद में हुआ बवाल, तब क्या कर रहे थे राहुल गांधी? कांग्रेस नेता ने जारी की तस्वीर

Parliament Security Breach संसद भवन के अंदर और बाहर कलर स्मोक क्रैकर छोड़ने व सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने के मामले ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) समेत सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ाकर रख दी है। चार आरोपितों को मौके से ही दबोच लेने के बाद उनसे विभिन्न एजेंसियां पूछताछ शुरू कर दी। इसी बीच राहुल गांधी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 14 Dec 2023 08:53 AM (IST)
Hero Image
संसद में जब दो युवकों ने किया हंगामा तो क्या कर रहे थे कांग्रेस नेता राहुल गांधी।(फोटो सोर्स: फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Rahul Gandhi in Parliament। देश के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले संसद भवन में बुधवार को बड़ी चूक का मामला सामना आया है। लोकसभा में दर्शक दीर्घा से दो युवक सागर शर्मा और मनोरंजन डी.सदन के भीतर कूदे और उन्होंने जूतों में छिपाकर ले जाए गए एक कलर स्मोक क्रैकर के जरिये हल्के पीले रंग का धुआं उड़ाकर पूरे देश को स्तब्ध कर दिया।

राहुल गांधी की वायरल हो रही वीडियो 

दोनों आरोपियों को सांसदों ने पकड़ा। इसके बाद दोनों को सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया गया। इस घटना को लेकर कई वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक तस्वीर भी वायरल हो रही है। जब यह घटना घटी तो उस दौरान राहुल गांधी सदन के अंदर मौजूद थे।

दर्शक दीर्घा की ओर देख रहे थे राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने राहुल गांधी की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। फोटो शेयर करते हुए कैप्शन भी लिखा,"जब संसद में अफरातफरी फैली थी, जननायक सीना तानकर खड़े थे।"

तस्वीर में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी खड़े होकर दर्शक दीर्घा की ओर देख रहे हैं, जहां दोनों आरोपियों ने सदन में प्रवेश किया था।

आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज

जानकारी के मुताबिक,  आरोपियों के खिलाफ स्पेशल सेल में 120B यानी आपराधिक साजिश रचने और यूएपीए (UAPA) लगाया है। सूत्रों के अनुसार, देर रात दिल्ली पुलिस ने शिकायत की फाइल तैयार कर कैबिनेट सचिव के पास भेज दी। वहां से अनुमति मिलने के बाद ही संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

तानाशाही नहीं चलेगी जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे युवक 

घटना के दौरान सदन में मौजूद सांसदों ने आपबीती बताई कि दोनों युवक तानाशाही नहीं चलेगी... जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन स्पष्ट नहीं सुनाई दे रहा था। दोनों युवक अपने जूते में कलर स्मोक लेकर गये थे। संसद में उत्पन्न परिस्थितियों ने कुछ पल के लिए 13 दिसंबर 2001 की घटना की याद दिला दी।

यह भी पढ़ें: Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा चूक मामले में UAPA के तहत मामला दर्ज, आरोपियों से देर रात तक पूछताछ जारी

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Security Breach: 'अपनी बारी का इंतजार कर रही थी तभी...', जब संसद में कलर स्मोक उठता देख सहम गईं सांसद गीता कोड़ा