Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा अध्यक्ष की राहुल को नसीहत, संसदीय प्रक्रिया नियम एक बार और पढ़ें; भाजपा ने भी साधा निशाना

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी को नसीहत देते हुए कहा कि उन्हें एक बार फिर से संसदीय प्रक्रिया के नियमों को कम से कम एक बार और पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि आप विपक्ष के नेता हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि आप कम से कम एक बार और प्रक्रिया के सभी नियमों को पढ़ेंगे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 29 Jul 2024 11:56 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राहुल गांधी। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी को संसदीय प्रक्रिया नियम कम से कम एक बार और पढ़ने की सलाह दी। बिरला ने गांधी को यह सलाह तब दी जब उन्होंने केंद्रीय बजट पर सदन में अपने भाषण के दौरान उन लोगों का भी जिक्र किया जोकि लोकसभा के सदस्य नहीं हैं और तस्वीरें भी दिखाने देने की मांग की।

लोकसभा अध्यक्ष ने क्या कहा?

अध्यक्ष ने कहा कि आप विपक्ष के नेता हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप पहले सभी प्रक्रिया नियम एक बार और पढ़ेंगे। बिरला को कई बार राहुल को प्रक्रिया के नियमों की याद दिलानी पड़ी।

यह है पूरा मामला?

असल में संसदीय कार्य मंत्री रिजिजू जब नेता प्रतिपक्ष के भाषण के दौरान उनके कुछ दावों का प्रतिवाद करने के लिए सदन में बोलने का प्रयास कर रहे थे तो राहुल गांधी ने अपना भाषण जारी रखा। रिजिजू ने राहुल को याद दिलाया कि विपक्ष ने संसद के पिछले सत्र में लोकसभा और राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों के दौरान भी व्यवधान पैदा किया था।

भाजपा ने राहुल गांधी पर बोला हमला

वहीं, भाजपा ने भी नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर संवैधानिक पद की गरिमा गिराने का आरोप लगाया। रेल व सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना व प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राहुल गांधी के लोकसभा के भीतर आचरण को दुखद बताया।

उन्होंने संसदीय प्रणाली में नेता प्रतिपक्ष और लोकसभा अध्यक्ष के संवैधानिक पद की अहमियत बताते हुए कहा कि राहुल गांधी ने अपने पद की गरिमा गिराने के साथ ही अध्यक्ष के संवैधानिक पद पर सवाल उठाया। यह संविधान और लोकतंत्र को कमजोर करने वाला कदम है।

यह भी पढ़ेंः

साल में दस दिन अब बगैर बस्ते के भी स्कूल जाएंगे बच्चे, शिक्षा मंत्रालय ने बैगलेस डे को लेकर जारी किए दिशा-निर्देश

भाजपा संगठन में बड़े बदलाव की तैयारी, जल्द आरएसएस लेगा फैसला; संगठन मंत्रियों में फेरबदल तय