Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम जो कमिटमेंट करते हैं फिर खुद की भी नहीं सुनते', महाराष्ट्र के CM शिंदे ने क्यों कहा ऐसा?

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि वे महिलाओं को करोड़पति बनते देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा हमारा संकल्प 1500 रुपये पर नहीं रुकेगा। हम अपनी बहनों को करोड़पति बनते देखना चाहते हैं। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं अगर महिलाएं सशक्त होती हैं तो देश सशक्त होता है। सीएम शिंदे ने अप्रत्यक्ष रूप से उद्धव ठाकरे पर भी निशाना साधा।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 14 Sep 2024 06:32 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना को 30 सितंबर तक बढ़ाने की घोषणा की।

एएनआई, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है और कहा कि इस योजना को कोई नहीं रोक सकता। मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना अभियान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिंदे ने विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि वे चुनाव के बाद अपने वादे भूल गए।

सीएम शिंदे ने कहा, "मेरी लाडली बहनों, यह उत्साह साबित करता है कि हमारी योजना सफल रही है, मुझे इस बात की खुशी है। लाडली बहनों के लिए हमारी योजना की समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। जिनके खातों में पैसा नहीं आया है, उन्हें एक और मौका मिलेगा। इस योजना को कोई नहीं रोक सकता, लेकिन कुछ लोगों ने इस योजना में बाधा डालने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके।"

'चांदी के चम्मच में खानेवाले 1500 रुपये की कीमत नहीं समझेंगे'

उन्होंने कहा, "जो लोग चांदी के चम्मच के साथ रहते हैं, धन-दौलत से घिरे रहते हैं, वे इस 1500 रुपये की कीमत नहीं समझेंगे। इसकी असली कीमत मेरी गरीब माताएं और बहनें जानती हैं। मैं भी एक किसान का बेटा हूं, और मैंने कठिनाइयां देखी हैं।" उन्होंने आगे कहा कि जब उनकी सरकार कोई वादा करती है तो वे अपनी बात भी नहीं सुनते।

चुनाव बाद ये लोग अपना वादा भूल जाते हैं: सीएम शिंदे

उन्होंने कहा, "ये लोग और उनके नेता चुनाव के दौरान कहते थे कि आपके खातों में पैसा आना शुरू हो जाएगा, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म हुआ, वे अपने वादे भूल गए। ऐसा लगा जैसे 'प्रिंटिंग मिस्टेक' हो गई हो। लेकिन जब हम वादा करते हैं तो हम खुद की भी नहीं सुनते। बालासाहेब भी कहते थे, 'या तो वादा करो, लेकिन करो तो उसे किसी भी कीमत पर पूरा करो।"

हम महिलाओं को करोड़पति देखना चाहते हैं: सीएम शिंदे

महाराष्ट्र के सीएम ने कहा कि वे महिलाओं को करोड़पति बनते देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "हमारा संकल्प 1500 रुपये पर नहीं रुकेगा। हम अपनी बहनों को करोड़पति बनते देखना चाहते हैं। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, 'अगर महिलाएं सशक्त होती हैं, तो देश सशक्त होता है।"

क्या है मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना?

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने और उन्हें अधिक स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाने के लिए 17 अगस्त को योजना शुरू की। इस योजना का लक्ष्य वित्तीय सहायता के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना है। 2.5 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाली 21-65 आयु वर्ग की महिलाओं को 1,500 रुपये प्रति माह प्रदान करना इसका उद्देश्य है।

यह भी पढ़ें- Eid-e-Milad: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने बदली ईद-ए-मिलाद की छु्ट्टी की तारीख, बताई वजह