Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाचा अजित को मिलेगी अपने ही भतीजे से चुनौती? NCP अध्यक्ष के खिलाफ कौन लड़ सकता है चुनाव?

बारामती विधानसभा क्षेत्र में एक बार फिर ‘पवार बनाम पवार’ की जंग देखने को मिल सकती है। मुमकिन है कि शरद पवार गुट की ओर से उपमुख्यमंत्री अजित पवार के सगे भतीजे युगेंद्र पवार मैदान में उतर सकते हैं। ऐसे में बारामती में पवार बनाम पवार की लड़ाई हो सकती है। लोकसभा चुनाव में अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को सुप्रिया सुले ने शिकस्त दी थी।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
Maharashtra Election 2024: विधानसभा चुनाव में अजित पवार के खिलाफ युगेंद्र पवार चुनाव लड़ सकते हैं।(फोटो सोर्स: जागरण)

ओमप्रकाश तिवारी, मुंबई। लोकसभा चुनाव की भांति ही महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भी बारामती क्षेत्र का राजनीतिक पारा चढ़ा ही रहने वाला है। बारामती विधानसभा क्षेत्र में एक बार फिर ‘पवार बनाम पवार’ की जंग देखने को मिल सकती है।

इसकी भूमिका मंगलवार को शुरू होने जा रही उपमुख्यमंत्री अजित पवार के सगे भतीजे-की ‘स्वाभिमान यात्रा’ से स्पष्ट हो जाएगी। अजित पवार ने एक दिन पहले ही बारामती में अपनी ‘जनसम्मान यात्रा’ समाप्त की है।

लोकसभा चुनाव में अजित पवार की पत्नी को मिली थी हार

लोकसभा चुनाव के दौरान बारामती लोकसभा क्षेत्र में मुकाबला राकांपा (शरदचंद्र पवार) की पुत्री एवं पहले भी तीन बार उसी सीट से सांसद रह चुकीं सुप्रिया सुले और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच हुआ था। इस रोचक मुकाबले में सुप्रिया सुले ने डेढ़ लाख से अधिक मतों के अंतर से अपनी भाभी सुनेत्रा पवार को हराकर अजित पवार को तगड़ा झटका दिया था।

युगेंद्र पवार लड़ सकते हैं विधानसभा चुनाव

इस पारिवारिक जंग में अजीत पवार के सगे भाई श्रीनिवास पवार का परिवार खुलकर सुप्रिया सुले का साथ दे रहा था। श्रीनिवास के पुत्र युगेंद्र पवार उस समय अपनी सगी चाची सुनेत्रा पवार के बजाय अपनी बुआ सुप्रिया सुले का प्रचार कर रहे थे। अब विधानसभा चुनाव में युगेंद्र पवार को इसका इनाम मिलने की संभावना जताई जा रही है।

माना जा रहा है कि राकांपा (शप) की ओर से युगेंद्र पवार को ही बारामती से उम्मीदवार बनाया जाएगा। इसीलिए वह मंगलवार से बारामती में अपनी स्वाभिमान यात्रा की शुरुआत करने जा रहे हैं। यह यात्रा पवार परिवार के परंपरागत कन्हेरी मारुति मंदिर के दर्शन से शुरू होगी। जाहिर है यदि शरद पवार द्वारा श्रीनिवास को बारामती से उम्मीदवारी दी गई, तो यह परिवार और राजनीति दोनों मोर्चों पर अजीत पवार के लिए बड़ी चुनौती होगी।

बारामती में मेरा काम पूरा हो चुका है: अजित पवार 

अजित पवार ने एक दिन पहले ही कहा है कि अब बारामती  काम पूरा हो चुका है,अब बारामती में उनका काम पूरा हो चुका है, अब बारामती को नया विधायक मिलना चाहिए। इसके एक दिन पहले उन्होंने परिवार में फूट को समाज द्वारा पसंद न किए जाने का बयान भी दिया गया था। उनके इन दोनों बयानों से उनके विधानसभा चुनाव न लड़ने की संभावना भी जताई जाने लगी थी।

अजित पवार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव: छगन भुजबल

संयोग से अब युगेंद्र पवार की यात्रा की घोषणा भी हो गई है। लेकिन उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता और मंत्री छगन भुजबल का कहना है कि पांच बार के उपमुख्यमंत्री आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। वरिष्ठ ओबीसी नेता और राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री भुजबल ने लोकसभा चुनावों का जिक्र करते हुए कहा कि अजित दादा ने अपना दर्द व्यक्त किया है। वह हमारे कप्तान हैं। वह चुनाव लड़ेंगे ।

अपनी जनसम्मान यात्रा के दौरान बारामती में एक सभा को संबोधित करते हुए अजित पवार ने रविवार को कहा था कि मैं अब 65 साल का हो गया हूँ। मैं संतुष्ट हूँ। बारामती को एक नया विधायक मिलना चाहिए। तब आप मेरे 1991-2024 के करियर और काम की तुलना कर सकते हैं। मैंने बारामती का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया है। बता दें कि अजित पवार जून-जुलाई 2023 में अपने चाचा शरद पवार से बगावत कर भाजपा के नेतृत्व वाले राजग गठबंधन में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ें: Maharashtra: देर रात तक मीटिंग, फिर एयरपोर्ट पर मुलाकात; वर्चस्व की लड़ाई के बीच क्या है अमित शाह का 'फॉर्मुला'?