Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'महाराष्ट्र चुनाव के बाद नायडू-नीतीश करेंगे बड़ा खेला' पूर्व CM ने कर दिया बड़ा दावा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता परिवर्तन होगा और इसका असर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की स्थिरता पर भी पड़ेगा। मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर विपक्ष के एमवीए गठबंधन में तनाव पर उन्होंने कहा कि अब तक फॉर्मूला यह रहा है कि सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी को पद मिलता है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 09:20 AM (IST)
Hero Image
हाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एमवीए को मिली जीत तो केंद्र में बदल सकता है समीकरण: कांग्रेस।(फोटो सोर्स: एएनआई)

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Election) के लिए महाविकास अघाड़ी दल और महायुति गठबंधन ने पूरा जोर लगा दिया है। इस साल के अंत महाराष्ट्र चुनाव होना है। सभी राजनीतिक दलों ने नेता राज्य में चुनावी प्रचार कर रहे हैं।

इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता परिवर्तन होगा और इसका असर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की स्थिरता पर भी पड़ेगा।

गुरुवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक विशेष साक्षात्कार में पृथ्वीराज चव्हाण ने यह भी दावा किया कि महाराष्ट्र में महिलाएं केवल 'लड़की बहिण' योजना के कारण भाजपा को वोट नहीं देंगी।

विधानसभा चुनाव के बाद केंद्र में बदल सकता है समीकरण: कांग्रेस

मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर विपक्ष के महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में 'तनाव' पर उन्होंने कहा कि अब तक फॉर्मूला यह रहा है कि सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी को पद मिलता है। कांग्रेस नेता ने दावा किया कि इन दोनों राज्य (महाराष्ट्र और हरियाणा) में सरकार बदलने से नरेंद्र मोदी की गठबंधन सरकार की स्थिरता पर सीधा असर पड़ेगा जो चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार के समर्थन पर टिकी है।

विधानसभा चुनावों में एमवीए बेहतर प्रदर्शन करेगी:  पृथ्वीराज चव्हाण

अपने गृह राज्य में राजनीतिक स्थिति के बारे में पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने कहा कि महाराष्ट्र ने कभी भी उस तरह की खंडित राजनीति नहीं देखी है जो अब प्रचलित है।

उन्होंने आगे कहा "लोकसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने 48 में से 65 प्रतिशत सीटें जीतीं, जिसका मतलब है कि गठबंधन ने 288 विधानसभा सीटों में से 183 सीटें जीती हैं। विधानसभा चुनावों में हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

केंद्र सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी, किसान संकट, भ्रष्टाचार  पर कोई ध्यान नहीं दिया है। चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) का एमवीए गठबंधन भ्रष्टाचार को मिटाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

वित्तीय सहायता महिलाओं का अधिकार: पृथ्वीराज चव्हाण

राज्य कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के प्रमुख चव्हाण ने कहा कि पार्टी एक "गारंटी कार्ड" लाने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा, वित्तीय सहायता महिलाओं का अधिकार है।  उन्होंने कहा, "इसे मुफ्तखोरी नहीं माना जा सकता। यह परिवारों की देखभाल और अगली पीढ़ी के पालन-पोषण के लिए महिलाओं द्वारा किया जाने वाला अवैतनिक काम है।"

बता दें कि सत्तारूढ़ महायुति दावा कर रही है कि उसकी 'लड़की बहिण योजना' जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये का भुगतान किया जाता है, आने वाले चुनावों में गेमचेंजर साबित होगी।

शिंदे सरकार जवाबदेही से बच नहीं सकती: कांग्रेस

चव्हाण ने कहा कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार सभी मोर्चों पर विफल रही है, और इसलिए उसके पास लड़की बहिण योजना के अलावा देने के लिए कुछ भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि सरकार बदलापुर मामले (जहां स्कूल में दो किंडरगार्टन लड़कियों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया था) या शिवाजी महाराज की मूर्ति के संबंध में भ्रष्टाचार, किसानों की आत्महत्या और बेरोजगार शिक्षित युवाओं की समस्याओं में जवाबदेही से बच नहीं सकती है।

यह भी पढ़ें: 'देवेंद्र फडणवीस ने बेटी की कसम खाकर किया था वादा', डिप्टी CM पर क्यों भड़के एकनाथ खडसे?