Move to Jagran APP

पिता के अंडरवर्ल्ड डॉन से रिश्ते, खुद आर्किटेक्ट; कौन है सना मलिक जिसे चुनावी मैदान में उतार सकती है NCP

Maharashtra Elections 2024 महायुति में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार हो चुका है। आज अजित पवार गुट की एनसीपी ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। इस बीच एक महिला नेता के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। इस महिला नेता का नाम है सना मलिक जिसे अजित पवार की पार्टी अणुशक्ति नगर से चुनावी मैदान में उतारने जा रही है।

By Mahen Khanna Edited By: Mahen Khanna Updated: Wed, 23 Oct 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Elections 2024 सना मलिक को मिल सकता है टिकट।
डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में चुनावी बिगुल बज चुका है। कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। महायुति में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तैयार हो चुका है। आज अजित पवार गुट की एनसीपी ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। 

कौन हैं सना मलिक?

इस बीच एक महिला नेता के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। इस महिला नेता का नाम है सना मलिक, जिसे अजित पवार की पार्टी अणुशक्ति नगर से चुनावी मैदान में उतारने जा रही है। सना एनसीपी नेता नवाब मलिक की बेटी हैं, जिनके पवार परिवार के खासे नजदीकी रिश्ते रहे हैं। 

क्यों चर्चा में हैं सना

एनसीपी नेता नवाब मलिक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी हैं और उनपर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से भी संबंध रखने का आरोप लगा है। नवाब मलिक कौशल विकास और अल्पसंख्यकों कल्याण विभाग का जिम्मा भी संभाल चुके हैं।  

पिता का काम संभाला

नवाब मलिक 2009 से अणुशक्ति नगर का प्रतिनिधित्व करते आए हैं। हालांकि 2014 में वो चुनाव हार गए, लेकिन वो 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में फिर से जीते। फरवरी 2022 में उन्हें जेल में डाला गया था। इसके बाद से उनकी बेटी सना ने उनके निर्वाचन क्षेत्र की कमान संभाली और खूब काम किया।

कोरोना काल में सुर्खियों में आई थी सना

सना मलिक कोरोना काल में खूब सुर्खियों में आई थी। उन्होंने पिता के जेल में होने के चलते अणुशक्ति नगर में लोगों के लिए खूब काम किया और कई विकास कार्य किए। वहीं, कुछ दिनों पहले ही अजित पवार ने भी सना को  एनसीपी का प्रवक्ता नियुक्त किया था।

पांच बार विस चुनाव जीत चुके नवाब मलिक

नवाब मलिक पांच बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। वो दो बार अणुशक्ति नगर और 3 बार नेहरू नगर से चुनाव जीते हैं। नवाब मलिक लंबे समय से शरद पवार के करीबी रहे हैं और उन्हें राज्य का प्रमुख मुस्लिम चेहरा भी माना जाता है।

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को वोटिंग

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव की घोषणा की गई है। सभी 288 सीटों पर एक ही चरण में मतदान होंगे। वहीं, 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। इस बार एनसीपी और शिवसेना के दो धड़े होने के चलते चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है।

यह भी पढ़ें- अजित पवार की NCP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, डिप्टी सीएम और छगन भुजबल कहां से लड़ेंगे चुनाव?