Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra: उद्धव ने 'भगवा' छोड़ा, अब जनता उन्हें माफ नहीं करेगी, भाजपा बोली- इनकी पार्टी के पतन की हो चुकी शुरुआत

BJP attack Uddhav Thackeray भाजपा और उद्धव ठाकरे की पार्टी में वाक युद्ध छिड़ गया है। भाजपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने दावा किया कि उद्धव ठाकरे ने ‘भगवा’ छोड़ दिया है और और इसी कारण शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख को जनता माफ नहीं करेगी। बावनकुले ने ठाकरे पर छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत छोड़ने और औरंगजेब के उत्तराधिकारियों की पालकी उठाने का आरोप लगाया।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 11 Aug 2024 04:38 PM (IST)
Hero Image
BJP attack Uddhav Thackeray उद्धव पर बरसी भाजपा।

पीटीआई, मुंबई। BJP attack Uddhav Thackeray महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले सियासत तेज हो गई है। भाजपा और उद्धव ठाकरे की पार्टी में वाक युद्ध छिड़ गया है। इस बीच आज भाजपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने दावा किया कि उद्धव ठाकरे ने ‘भगवा’ छोड़ दिया है और छत्रपति शिवाजी महाराज की ‘विरासत से खुद को दूर’ कर लिया है, जिसके लिए शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख को जनता माफ नहीं करेगी।

उद्धव ने शिंदे पर किया था कटाक्ष

इससे एक दिन पहले, ठाणे में शिवसेना (यूबीटी) कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने आरोप लगाया था कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दिल्ली के आगे 'झुक' गए हैं। उन्होंने कहा था कि आगामी विधानसभा चुनाव उन लोगों के खिलाफ लड़ाई है, जो राज्य से “नफरत” करते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ता ही उनके ‘वाघ-नख’ हैं और वह ‘अब्दाली’ से नहीं डरते।

शाह और ठाकरे में वाद-विवाद

जब केंद्रीय गृह मंत्री ने ठाकरे पर “औरंगजेब फैन क्लब” का प्रमुख होने का आरोप लगाया था, तो इसके जवाब में पिछले महीने ठाकरे ने भाजपा नेता अमित शाह को “अहमद शाह अब्दाली” करार दिया था।

बता दें कि ‘वाघ-नख’ या बाघ-पंजा, उंगलियों में पहना जाने वाला हथियार है। ऐसा कहा जाता है कि इसका इस्तेमाल छत्रपति शिवाजी महाराज ने 1659 में बीजापुर सल्तनत के सेनापति अफजल खान को मारने के लिए किया था। यह हथियार फिलहाल सतारा के एक संग्रहालय में है।

उद्धव ठाकरे को बताया औरंगजेब फैन क्लब के नेता

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बावनकुले ने कहा, 'औरंगजेब फैन क्लब के नेता उद्धव ठाकरे ने ठाणे जाकर भाजपा को राम मुक्त बनाने के बारे में खूब शोर मचाया, लेकिन यह आपके लिए इस जीवनकाल में संभव नहीं होगा।”'

ठाकरे की रैलियों में हरे झंडे को लोग भूले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुसलमानों के एक समूह ने उनके आवास ‘मातोश्री’ के बाहर प्रदर्शन कर पूछा कि वह वक्फ बोर्ड का समर्थन क्यों नहीं कर रहे हैं, जबकि उन्होंने बड़ी संख्या में मतदान कर लोकसभा में उनकी पार्टी के नौ उम्मीदवारों की जीत में मदद की थी।

बावनकुले ने ठाकरे पर छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत छोड़ने, “औरंगजेब के उत्तराधिकारियों की पालकी” उठाने और “भगवा” त्यागने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “यह आपके पतन की शुरुआत है। निजी लाभ के लिए आप पूज्य बालासाहेब को भूल गए, जनता आपको माफ नहीं करेगी।”

संजय राउत ने शाह पर बोला था हमला

इससे पहले शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने पत्रकारों से कहा, “अब्दाली को इस बात से मजा आता है कि मराठी लोग आपस में लड़ रहे हैं।” राउत ने किसी का नाम लिए बिना दावा किया, “इन लोगों ने अब्दाली से ठेके लिए हैं।”