Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maharashtra Politics: 'वाझे के आरोप फडणवीस की नई चाल', अनिल देशमुख ने रिश्वत वाले दावे पर बोला हमला

Maharashtra Politics शरद पवार की पार्टी के नेता अनिल देशमुख ने दावा किया कि मुंबई पुलिस के बर्खास्त अधिकारी सचिन वाझे द्वारा उनके खिलाफ रिश्वत लेने का हालिया आरोप लगाया जाना उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की एक नयी चाल है। वाझे ‘एंटीलिया’ बम कांड और ठाणे के व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के मामले में आरोपी है। वाझे ने देशमुख के खिलाफ रिश्वत लेने के अपने आरोप को दोहराया है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 03 Aug 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Maharashtra Politics अनिल देशमुख का फडनवीस पर हमला।

एजेंसी, नागपुर। Maharashtra Politics महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) नेता अनिल देशमुख ने शनिवार को दावा किया कि मुंबई पुलिस के बर्खास्त अधिकारी सचिन वाझे द्वारा उनके खिलाफ रिश्वत लेने का हालिया आरोप लगाया जाना उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की एक 'नयी चाल' है।

वाझे ‘एंटीलिया’ बम कांड और ठाणे के व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के मामले में आरोपी है। वाझे वर्तमान में नवी मुंबई के तलोजा केंद्रीय कारागार में बंद है। वाझे ने देशमुख के खिलाफ रिश्वत लेने के अपने आरोप को दोहराया है।

देशमुख ने दे दिया था इस्तीफा

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने आरोप लगाया था कि देशमुख ने गृह मंत्री के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान पुलिस अधिकारियों से शहर के बार और रेस्टोरेंट से हर माह 100 करोड़ रुपये वसूलने को कहा था। आरोपों के मद्देनजर देशमुख ने 2021 में गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

वाझे ने पूर्व में एक जांच आयोग को बताया था कि उसने देशमुख के निर्देश पर उनके सहयोगियों को रकम दी थी।

वाझे के आरोप देवेंद्र फडणवीस की नयी चाल

वाझे द्वारा आरोपों को दोहराने पर प्रतिक्रिया देते हुए अनिल देशमुख ने कहा, ‘‘सचिन वाझे के आरोप देवेंद्र फडणवीस की नयी चाल है क्योंकि कुछ दिन पहले, मैंने फडणवीस पर आरोप लगाया था कि कैसे उन्होंने तीन साल पहले मुझे उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे को फंसाने के लिए दबाव बनाया था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘फडणवीस शायद नहीं जानते कि बंबई उच्च न्यायालय ने सचिन वाझे के बारे में कहा है कि उसका आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। उसे हत्या के दो मामलों में गिरफ्तार किया गया था और वह ऐसा शख्स नहीं है जिस पर भरोसा किया जा सके।’’

वाझे खुद हैं आपराधिक रिकॉर्ड वाले

देशमुख ने आरोप लगाया कि फडणवीस ने उन्हें फंसाने के लिए आपराधिक रिकॉर्ड वाले व्यक्ति का इस्तेमाल किया। देशमुख ने हाल में दावा किया था कि फडणवीस जब नेता प्रतिपक्ष थे तो उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे और पूर्ववर्ती महा विकास आघाडी सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे अजित पवार के खिलाफ हलफनामे पर हस्ताक्षर करने के लिए उन पर दबाव बनाने की कोशिश की थी।

फडणवीस ने आरोपों से इनकार किया और देशमुख के कई ऑडियो-विजुअल क्लिप जारी करने की धमकी दी, जिस पर देशमुख ने पलटवार करते हुए दावा किया कि उनके पास वरिष्ठ भाजपा नेता के खिलाफ गंभीर आरोपों वाली एक पेन ड्राइव है।