Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Congress Plenary Session: कांग्रेस ने तीन 3 प्रस्ताव किए पास, अब होंगे 35 सीडब्ल्यूसी सदस्य

कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को अपने 85वें सत्र में अपने संविधान में संशोधन कर अपनी कार्यसमिति में अनुसूचित जाति (एससी) अनुसूचित जनजाति (एसटी) अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) महिलाओं युवाओं और अल्पसंख्यकों को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 25 Feb 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
Congress Plenary Session: मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी ने किया संबोधित

नवा रायपुर, एजेंसी। कांग्रेस ने शनिवार को अपने 85वें सत्र में अपने संविधान में संशोधन कर अपनी कार्यसमिति में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया। पार्टी के संशोधित संविधान के अनुसार, कांग्रेस कार्य समिति (CWC) में अब पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्रियों और AICC के पूर्व प्रमुख शामिल होंगे।

सीडब्ल्यूसी सदस्यों की संख्या पहले के 25 से बढ़कर 35 हो जाएगी। संशोधित संविधान के अनुसार, अब से पार्टी के पास केवल डिजिटल सदस्यता और रिकॉर्ड होंगे।

सोनिया गांधी ने किया संबोधित

सोनिया गांधी ने अपने भाषण में राहुल गांधी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि राहुल के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा ने बहुत देश में अच्छा काम किया। जिस तरह से राहुल ने इस यात्रा में लोगों के पास पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना वो काफी शानदार रहा। सोनिया ने अपने संन्यास की ओर इशारा करते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से बेहतर मेरी पारी की समाप्ति नहीं हो सकती है।

अधिवेशन के कार्यक्रम में प्रियंका गांधी भी हुई शामिल

शनिवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पार्टी के 85वें महाधिवेशन में सम्मिलित होने के लिए रायपुर पहुंचीं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर प्रियंका गांधी की अगवानी की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी और अन्य नेताओं के स्वागत के लिए रायपुर की सड़कों पर फूल बिछाए। इससे पहले कांग्रेस की संचालन समिति ने शुक्रवार सुबह हुई बैठक में पार्टी के सामने आने वाली चुनौतियों और संविधान में प्रस्तावित संशोधनों को देखते हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) में नामांकन सदस्यों के लिए जाने का फैसला किया।

वहीं, ऐसी अटकलें भी थीं कि कांग्रेस सीडब्ल्यूसी के चुनाव का विकल्प चुन सकती है। यह मांग पार्टी में वर्गों द्वारा समय-समय पर उठाई जाती रही है। बता दें कि सीडब्ल्यूसी कांग्रेस की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि 16 अनुच्छेदों और 32 नियमों में संशोधन का प्रस्ताव है और एक महत्वपूर्ण संशोधन एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों और 50 वर्ष से कम आयु के युवाओं के लिए कार्यसमिति में 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करना है। कांग्रेस उन पार्टी नेताओं को प्रदान करने के लिए संविधान में संशोधन कर सकती है जो सीडब्ल्यूसी में प्रधान मंत्री और पार्टी प्रमुख रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Karnataka Assembly Elections: कर्नाटक में कांग्रेस ने किया BPL परिवारों को 10 किलो मुफ्त चावल देने का वादा

यह भी पढ़ें- PM Modi: ''गुरू जी ने बोल दिया, बस...'', पीएम मोदी ने की नगालैंड के मंत्री की तारीफ तो नेता ने दिया जवाब