Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आपस में न लड़ें कार्यकर्ता, पार्टी की जीत करे सुनिश्चित', खरगे ने की कांग्रेस नेताओं से एकजुट होने की अपील

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से संबद्ध नेताओं का आह्वान किया कि वे मिलजुलकर पार्टी के लिए काम करें। खरगे ने कहा कि आपसी मतभेदों को भुलाकर कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करें। दरअसल खरगे कांग्रेस के एससी एसटी ओबीसी और अल्पसंख्यक विभागों की ओर से आयोजित ‘लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन’ राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 05 Jul 2023 02:44 PM (IST)
Hero Image
'आपस में न लड़ें कार्यकर्ता, पार्टी की जीत करे सुनिश्चित', खरगे ने की कांग्रेस नेताओं से एकजुट होने की अपील

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से संबद्ध नेताओं का आह्वान किया कि वे मिलजुलकर पार्टी के लिए काम करें। खरगे ने कहा कि आपसी मतभेदों को भुलाकर कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करें।

खरगे ने 'लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन’ राष्ट्रीय कार्यशाला को किया संबोधित

दरअसल, खरगे कांग्रेस के एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक विभागों की ओर से आयोजित ‘लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन’ राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। खरगे ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्गों के नेताओं को खुद को मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि आपस में नहीं लड़ना चाहिए और एक दूसरे को नीचे गिराने की होड़ में नहीं पड़ना चाहिए।

पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से कांग्रेस के भविष्य के बारे में सोचने का आग्रह करते हुए खरगे ने अपने उदाहरण का हवाला दिया और कहा कि उन्होंने उन लोगों को भी पार्टी टिकट दिया, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने में मदद की, क्योंकि वह चाहते थे कि कांग्रेस सफल हो।

आपस में न लड़ें कार्यकर्ता- खरगे

उन्होंने कार्यशाला में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि हमें नेतृत्व को बढ़ावा देना होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्थानीय नेतृत्व से लड़ना शुरू कर दें और उनके खिलाफ शिकायत करें। आपको स्थानीय नेतृत्व के साथ समन्वय में काम करना होगा। उन्होंने कहा कि आपको आपस में नहीं लड़ना चाहिए। आप सभी को उनका समर्थन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग नए नेताओं को निशाना बनाने की कोशिश करते हैं।

'हम लगातार संगठन को मजबूत करने पर दे रहे जोर'

खरगे ने कहा कि पार्टी के उदयपुर चिंतन शिविर में 'नेतृत्व विकास मिशन' की घोषणा की गई थी। उन्होंने पार्टी कैडर से कहा कि हम लगातार संगठन को मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं। जब तक आप मजबूत नहीं होंगे, अपने पैरों पर खड़े नहीं होंगे या खुद में आत्म-सम्मान नहीं पैदा करेंगे, तब तक आप आगे नहीं बढ़ सकते।

मल्लिकार्जुन खरगे का दावा

खरगे ने दावा किया कि उन्होंने कई राजनीतिक नेताओं को कर्नाटक चुनाव के लिए पार्टी टिकट दिए, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में उनके खिलाफ भाजपा की मदद की और कहा कि मैंने अभी भी उन सभी लोगों को टिकट देने में मदद की, जिन्होंने मुझे हराया ताकि कोई वोट न कटे और मुझे फिर से हराया नहीं जाना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मैंने उनसे कहा कि उन्होंने मेरा समर्थन नहीं किया, लेकिन मैंने फिर भी उनका समर्थन किया क्योंकि मैं चाहता था कि कांग्रेस जीते और सत्ता में आए।

संविधान है हमारा ऑक्सीजन और लोकतंत्र भविष्य- खरगे

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र और संविधान को बचाना है। खड़गे ने कहा कि संविधान हमारा ऑक्सीजन है और लोकतंत्र हमारा भविष्य है। पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ नहीं मिलने से निराशा हुई होगी, लेकिन आपको मिलेगा। यह हमारे साथ भी हुआ है। खरगे ने कहा कि जमीन पर काम करने वाले लोग वे हैं जो पार्टी की मदद करते हैं और हम सभी को इस प्रमुख कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

खरगे ने किया पूर्व पीएम नेहरू का जिक्र

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का हवाला देते हुए कहा कि हमारी पार्टी 134 वर्षों से केवल इसलिए जीवित है क्योंकि हमने पार्टी कैडर विकसित किया है। मुझे उम्मीद है कि इस मिशन को सफल बनाने में मुझे आपका समर्थन मिलेगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बीच नेतृत्व की कमी है। हमने ऐसे नेता विकसित किए जो शीर्ष नेताओं की बात सुनते थे।