Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'राजनीति में किसी को रिटायर नहीं होना चाहिए' 82 वर्षीय कांग्रेस अध्यक्ष ने क्यों कहा ऐसा?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मेरी उम्र अभी 83 साल है और मैं अभी रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मुझे फिलहाल कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना है। पार्टी की विचारधारा को फैलाना है। मुझे पार्टी में मेरी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे की आत्मकथाराजनीति में पांच दशक के विमोचन में उन्होंने यह बात कही है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
अपनी रिटायरमेंट को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रतिक्रिया दी है।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने कहा है कि राजनीति में रिटायरमेंट की कोई आयु नहीं होती है। दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे की आत्मकथा,'राजनीति में पांच दशक' के विमोचन में उन्होंने यह बात कही है।

खरगे ने कहा कि मेरी उम्र अभी 82 साल है और मैं अभी रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मुझे फिलहाल कांग्रेस पार्टी को मजबूत करना है। पार्टी की विचारधारा को फैलाना है। मुझे पार्टी में मेरी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

राजनीति में किसी को रिटायरमेंट की नहीं सोचनी चाहिए: खरगे

खरगे ने कहा," आप मोरारजी देसाई को देखिए। मोरारजी देसाई 1977 में 81 वर्ष की आयु में भारत के सबसे वृद्ध प्रधानमंत्री बने। मेरा मानना ​​है कि राजनीति में किसी को भी रिटायर नहीं होना चाहिए। जो लोग अपनी विचारधारा में विश्वास रखते हैं, देश की सेवा करना चाहते हैं, अपने समुदाय की सेवा करना चाहते हैं, तो आपको अपनी आखिरी सांस तक काम करना होगा और अपने देश के लोगों को जागृत करना होगा।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा,"किसी ने अपने जीवन में जो कुछ भी सीखा है या जो कुछ भी हासिल किया है, अंततः: आपको उसे लोगों को लौटाना ही होगा।" उन्होंने उम्मीद जताई कि शिंदे पार्टी के लिए काम करना जारी रखेंगे, जहां उन्होंने अपने पांच दशक लंबे शानदार करियर में बहुत कुछ हासिल किया है।"

यह भी पढ़ें: J&K Election: कांग्रेस ने जारी की तीसरी लिस्ट, 19 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान