Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बोलने में एक्सपर्ट हैं माताजी', खरगे ने निर्मला सीतारमण पर कसा तंज; वित्त मंत्री ने किया पलटवार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश की प्लेटें भरी गई हैं। वहीं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्ष के नेता से सीतारमण को जवाब देने के लिए कहा जिस पर खरगे ने चुटकी लेते हुए कहा कि मुझे अपनी बात पूरी करने दीजिए। माताजी बोलने में एक्सपर्ट हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 24 Jul 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। फोटोः एएनआई।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को राज्यसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 की निंदा की। इस दौरान उन्होंने बजट में राज्यों के साथ भेदभाव का आरोप लगाया। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश की प्लेटें भरी गई हैं और अन्य राज्यों के लिए इसको खाली ही छोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में किसी भी राज्य को कुछ भी हासिल नहीं हुआ है।

खरगे ने सीतारमण पर साधा निशाना

उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह बजट कुछ लोगों को खुश करने के लिए है अपनी कुर्सी बचाने के लिए है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता खरगे ने कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करने वाली सीतारमण पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मुझे उम्मीद थी कि इस बार के बजट में मुझे सबसे ज्यादा मिलेगा। हालांकि, कुछ भी नहीं मिला।

सिर्फ कुछ लोगों को किया गया खुशः खरगे

उन्होंने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक का नाम लेते हुए कहा कि इन राज्यों को कुछ नहीं मिला है। खरगे ने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह बजट सिर्फ कुर्सी बचाने के लिए है। इस बजट के माध्यम से कुछ लोगों को खुश किया गया है। उन्होंने कहा कि हम इसकी निंदा करते हैं और इंडी गठबंधन के सभी दल इसका विरोध करेंगे। उन्होंने सवाल किया कि अगर बजट में संतुलन नहीं होगा तो विकास कैसे होगा।

खरगे ने ली चुटकी

वहीं, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्ष के नेता से सीतारमण को जवाब देने के लिए कहा, जिस पर खरगे ने चुटकी लेते हुए कहा कि मुझे अपनी बात पूरी करने दीजिए। माताजी बोलने में एक्सपर्ट हैं।

वित्त मंत्री ने किया पलटवार

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे द्वारा लगाए गए आरोपों पर वित्त मंत्री ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि बजट भाषण में सभी राज्यों का नाम लेना संभव नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी देश की जनता को जानबूझकर गुमराह कर रही है।

सदन में जमकर हुआ हंगामा

मालूम हो कि लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सदन में बजट को लेकर जमकर हंगामा हुआ। प्रश्नकाल में राज्यसभा में चर्चा के दौरान विपक्ष के नेताओं ने वॉकआउट किया। विपक्षी नेता, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ शेम-शेम का नारा लगाते हुए सदन से बाहर चले गए।

यह भी पढ़ेंः

Budget 2024: ई-कॉमर्स के जरिये निर्यात बढ़ाने के लिए बनाए जाएंगे हब, प्रमुख कार्गो केंद्रों के पास होंगे स्थापित

संसद परिसर में जब मिलीं सोनिया गांधी और जया बच्चन, देखें दोनों नेताओं का कैसा रहा रिएक्शन; VIDEO