Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meghalaya में संगमा सरकार बनने का रास्ता साफ, आज नवनिर्वाचित विधायक लेंगे शपथ; 5 प्वाइंट में सबकुछ

Meghalaya Election मेघालय में आज नवनिर्वाचित विधायक विधानसभा के विशेष सत्र में शपथ लेंगे। राज्य में एनपीपी अध्यक्ष कोनराड संगमा दूसरी बार सीएम बनने जा रहे हैं। भाजपा और अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन के बाद सरकार बनने की राह साफ हो गई है।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Mon, 06 Mar 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
Meghalaya Election मेघालय में फिर होगा संगमा राज।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मेघालय में एनपीपी अध्यक्ष कोनराड संगमा की सरकार बनने की राह साफ हो गई है। दो प्रमुख क्षेत्रिए दल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) द्वारा संगमा की पार्टी को समर्थन देने के बाद अब गठबंधन में विधायकों की संख्या 45 हो गई है। इस बीच आज नवनिर्वाचित विधायक विधानसभा के विशेष सत्र में शपथ लेंगे। आइए, 5 प्वाइंट में विधायकों के शपथ से लेकर सीएम के शपथ समारोह तक सब कुछ जानें...

  • आज मेघालय के 59 सदस्यों वाली विधानसभा सदन की बैठक होगी। बैठक में प्रोटेम स्पीकर विधायकों को शपथ दिलाएंगे। वहीं, 9 मार्च को स्पीकर के चुनाव के लिए सदन की बैठक फिर बुलाई गई है।
  • कल यानी मंगलवार को कोनराड संगमा सीएम पद की शपथ लेंगे। इस शपथ समारोह में पीएम मोदी समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे। 
  • गठबंधन का हिस्सा होने के चलते भाजपा ने भी अपने दोनों विधायकों के नाम मंत्रिमंडल में शामिल करने को भेज दिए हैं। पीडीएफ के दो विधायकों ने भी एनपीपी को अपना समर्थन जताया है। 
  • मेघालय में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। संगमा की पार्टी एनपीपी ने गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया है। जिसमें एनपीपी के 26, भाजपा के 2, हिल स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के 2, यूडीपी के 11 और पीडीएफ के 2 विधायक शामिल हैं।
  • बता दें कि राज्य में कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी को सबसे ज्यादा 26 सीटें, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को 11, कांग्रेस को 5, तृणमूल कांग्रेस को 5, भाजपा को 2, हिल स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 2, पीडीएफ को 2, वीपीपी को 4 और निर्दलीयों को 2 सीटें मिली हैं।