Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में 1.79% वोट लाकर भी 'जीरो', जम्मू-कश्मीर में 0.52% वोट हासिल कर विधानसभा में हुई इस पार्टी की एंट्री

Assembly Election Result 2024 हरियाणा में बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। आम आदमी पार्टी ने भी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे। हरियाणा में पार्टी का एक भी उम्मीदवार नहीं जीत सका। हालांकि जम्मू-कश्मीर की डोडा सीट पर AAP प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। मेहराज मलिक को कुल 23228 वोट हासिल हुए हैं।

By Manish Negi Edited By: Manish Negi Updated: Tue, 08 Oct 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में AAP प्रत्याशी की जीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों से हर कोई हैरान है। एग्जिट पोल के नतीजों ने कांग्रेस को वापसी की उम्मीदें दी थी, लेकिन नतीजों में इसका उल्टा ही हुआ। लगातार तीसरी बार बीजेपी सरकार बनाने जा रही है, वहीं कांग्रेस की वापसी की उम्मीदों को झटका लगा है।

हरियाणा चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने कई बड़े वादे किए थे, लेकिन सब धरा का धरा रह गया। हरियाणा में आम आदमी पार्टी के कई उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है। हालांकि, उसका वोट प्रतिशत जरूर बढ़ा है। 2024 के चुनाव में आम आदमी पार्टी को कुल 1.79 फीसदी वोट मिले हैं। हालांकि, पार्टी के सभी उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में AAP उम्मीदवार की जीत

आम आदमी पार्टी के लिए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का नतीजा राहत लेकर आया है। पहली बार राज्य की विधानसभा में आम आदमी पार्टी का विधायक बैठेगा।

चौंकाने वाली बात है कि हरियाणा के मुकाबले जम्मू-कश्मीर में आम आदमी पार्टी का वोटर शेयर कम है। प्रदेश में पार्टी के खाते में 0.52 फीसदी वोट आए हैं। वहीं, हरियाणा में कुल 1.79 फीसदी वोट मिले हैं।

डोडा में खुला AAP का खाता

आम आदमी पार्टी को डोडा सीट पर जीत नसीब हुई है। यहां AAP उम्मीदवार मेहराज मलिक ने जीत दर्ज की है। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी गजय सिंह राणा को हराया है। मेहराज मलिक को 23,228 वोट मिले। उन्होंने 4538 के अंतर से चुनाव जीता।