Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात में प्रधानमंत्री मोदी ने की PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने के मकसद से केंद्र के PMJAY स्कीम को गुजरात के मुख्यमंत्री अमृतम और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य के साथ साल 2019 में इंटीग्रेट कर दिया गया था। गुजरात में PMJAY-MA कार्ड 1.58 करोड़ लाभार्थियों को जारी किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Monika MinalUpdated: Mon, 17 Oct 2022 04:38 PM (IST)
Hero Image
गुजरात में PMJAY-MA आयुष्मान कार्ड का वितरण

अहमदाबाद, पीटीआई। PMJAY-MA Scheme : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को गुजरात में एक अहम योजना की शुरुआत की। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने PMJAY-MA योजना आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए । साल 2012 में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों ( BPL families) के लिए इस स्वास्थ्य योजना को लान्च किया गया था। इसके तहत BPL परिवारों को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये तक का हेल्थकवर की सुविधा दी गई है।

लाभार्थियों से प्रधानमंत्री मोदी ने की बात

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने लाभार्थियों से बात की। गुजरात में कम से कम 50 लाख आयुष्मान कार्डों की छपाई की गई। सरकार के अनुसार अब तक इस योजना का लाभ करीब 46 लाख गरीब व निम्न मध्यवर्गीय लोगों ने उठाया है। योजना के तहत लाभार्थियों को 8,000 करोड़ रुपये की सुविधा दी गई। बता दें कि 600 से अधिक अंगप्रत्यारोपण किए गए। वहीं 5000 लोगों ने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, 7 लाख से अधिक लोगों ने कैंसर का इलाज करवाया, 3.50 लाख लोगों ने हर्ट की बीमारियों के लिए इलाज कराया। 30 लाख से अधिक लोगों ने तो इस योजना की मदद से कई सर्जरी करवाई।

इस कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल हुए। रविवार को इस बारे में एक आधिकारिक रिलीज जारी की गई थी। इसमें बताया गया था कि PMJAY-MA स्कीम के तहत आसानी से साथ रखे जाने वाले आयुष्मान PVC कार्ड (made of polyvinyl chloride material) का वितरण 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के बीच किया जाएगा।

 लाभार्थियों को जारी किया गया है कार्ड

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराने के मकसद से केंद्र के PMJAY स्कीम को गुजरात के मुख्यमंत्री अमृतम (MA) और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (MAV) के साथ साल 2019 में इंटीग्रेट कर दिया गया था।गुजरात में PMJAY-MA कार्ड सभी लाभार्थियों को जारी किया गया।

रिलीज में कहा गया , '2021 के सितंबर से अब तक मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 50 लाख से अधिक कार्ड जारी किए गए हैं। नया आयुष्मान PVC कार्ड लाभार्थियों को दिया जाएगा।'

मनसुख मंडाविया वर्चुअली होंगे शामिल 

गुजरात के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल ने भी इसमें हिस्सा लिया। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। सरकार की वेबसाइट के अनुसार, आयुष्मान भारत-PMJAY दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमें प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ कवर मिलता है।

केजरीवाल का दावा- गुजरात में आ रही है AAP सरकार, खुफिया विभाग की रिपोर्ट का किया जिक्र

गुजरात में 50 स्‍थानों पर खुलेंगे रेडक्रॉस सेंटर, आधुनिक लैब के साथ मिलेगी अस्‍पताल की सुविधा