Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP के मोहन तो CG के विष्णुदेव का आज राज तिलक, मोदी-शाह की उपस्थिति में होगा शपथ ग्रहण; दिग्गजों का निर्णय बाद में

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में दूसरी बार भव्य स्तर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके पहले वर्ष 2003 में उमा भारती को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ही शपथ दिलाई गई थी। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के पितृ पुरुष कुशाभाऊ ठाकरे सहित कई दिग्गज नेता शामिल हुए थे। छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
MP के मोहन यादव और CG के विष्णुदेव साय आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। (File Photo)

जागरण टीम, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में बुधवार को मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। डॉ मोहन यादव भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बुधवार सुबह साढ़े 11 बजे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस दौरान राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, दो उप मुख्यमंत्रियों व 10 कैबिनेट मंत्रियों के साथ रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान पर दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण करेंगे।

शपथ ग्रहण का भव्य समारोह

मध्य प्रदेश में नवनियुक्त मुख्यमंत्री सहित अन्य को राज्यपाल मंगुभाई पटेल शपथ दिलाएंगे। नए मंत्रिमंडल में बाकी मंत्रियों के लिए क्षेत्रीय और जातीय समीकरण के आधार पर कुछ दिन बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। भाजपा के प्रदेशध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह भव्य एवं ऐतिहासिक होगा। उन्होंने संगठन महामंत्री हितानंद एवं पार्टी पदाधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल पर चल रही तैयारियों का जायजा भी लिया। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने डॉ यादव से मिलकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।

उमा भारती के बाद दूसरी बार भव्य कार्यक्रम

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में दूसरी बार भव्य स्तर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके पहले वर्ष 2003 में उमा भारती को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में ही शपथ दिलाई गई थी। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, भाजपा के पितृ पुरुष कुशाभाऊ ठाकरे सहित कई दिग्गज नेता शामिल हुए थे।

दिग्गज नेताओं के बारे में निर्णय बाद में

पार्टी सूत्रों का कहना है कि अन्य दिग्गज नेता, मसलन राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, रीति पाठक के बारे में बाद में निर्णय किया जाएगा। उन्हें अगले कैबिनेट विस्तार में मंत्रीपद की शपथ दिलाई जा सकती है।

छत्तीसगढ़ में मोदी जनसभा को भी करेंगे संबोधित

छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी होंगे, जो आयोजनस्थल पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे। समारोह के लिए तीन विशाल मंच बनाए जा रहे हैं। बीच के मंच में शपथ ग्रहण होगा। जिसके एक ओर अति विशिष्ट आमंत्रित व्यक्तियों व दूसरी ओर नवनिर्वाचित विधायकों के लिए मंच बनाया जा रहा है। मैदान में 50 हजार से अधिक लोगों की बैठक व्यवस्था की तैयारी चल रही है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग 1000 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं।

उधर, छत्तीसगढ़ में पहली बार आदिवासी मुख्यमंत्री बनने पर प्रदेशभर में उत्साह का माहौल है। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन करके आमंत्रित किया। इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को भी समारोह में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 'ये लीजिए, अब नए सीएम के नाम का प्रस्ताव दीजिए' राजनाथ ने जब पर्ची वसुंधरा को सौंपी; पढ़ते ही उतर गया था राजे का चेहरा