Move to Jagran APP

'राम शिव से पूछ रहे... क्या MSP पर कानून लाएगी सरकार', धनखड़ की टिप्पणी पर कृषि मंत्री ने विपक्ष को दिया जवाब

Shivraj singh on MSP विपक्ष ने आज किसानों की समस्याओं को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि वर्ष 2000 में बनी कमेटी के सुझावों पर आज तक काम नहीं हुआ। इसपर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने जवाब देते हुए कहा कि हमारे लिए किसान भगवान के लिए तरह हैं और हम उनकी सेवा के लिए हमेशा काम करते रहेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक क्या-क्या किया है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:31 PM (IST)
Hero Image
Shivraj singh on MSP संसद में बोलते हुए शिवराज।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद में आज बजट और किसानों के मुद्दे पर एक बार फिर खूब हंगामा हुआ। सपा सांसद राम जी लाल सुमन ने किसानों की समस्याओं को लेकर सवाल उठाए और कहा कि वर्ष 2000 में बनी कमेटी के सुझावों पर आज तक काम नहीं हुआ। 

सपा सांसद के बयान पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमारे लिए किसान भगवान के लिए तरह हैं और हम उनकी सेवा के लिए हमेशा काम करते रहेंगे। 

समिति के हर सुझाव पर होता है विचार

कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कमेटी का गठन मुख्यता तीन विषयों पर सुझाव देने के लिए हुआ था, जिसपर जो भी सुझाव दिए जाते उन पर विचार किया जाता है। तीन विषय जिनपर सुझाव मांगे गए थे वो हैं-

  • MSP उपलब्ध कराना
  • एमएसपी की व्यवस्था को पारदर्शी बनाना
  • कृषि मूल्य को अधिक स्वायत्त और वितरण प्रणाली के लिए सुझाव देना

किसानों से सरकार का लेना देना नहींः सपा

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि कमेटी की अब तक 22 बैठकें हुई हैं और जो भी सुझाव दिए जाते हैं उसपर काम होता है। इस पर सपा सांसद राम जी ने कहा कि ये सब बस बातों में है, कुछ धरातल पर नहीं। जो किसानों को भगवान कह रहे, उनका किसानों से लेना देना नहीं है। 

राम शिव से सवाल पूछ रहेः धनखड़

इसके बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि राम शिव से सवाल पूछ रहे हैं। जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि ये सब झूठी बातें है और सरकार लगातार एमएसपी बढ़ा रही है और किसानों का भला कर रही है। शिवराज ने कहा कि सरकार ने उत्पादन बढ़ाने के साथ लागत भी कम करने के लिए काम किया है। 

उन्होंने कहा कि उचित दाम देने के लिए कमेटी की रिपोर्ट जब आएगी हम आगे की कार्रवाई करेंगे।