Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nagaland Election: नगालैंड विधानसभा की 60 सीटों पर कुल 183 उम्मीदवार चुनावी मैदान में, 25 के नामांकन खारिज

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी शशांक शेखर ने शनिवार को कहा कि नगालैंड विधानसभा चुनाव में 60 सीटों के लिए 183 उम्मीदवार मैदान में हैं। बता दें कि 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 12 Feb 2023 09:28 AM (IST)
Hero Image
Nagaland Election: नगालैंड विधानसभा की 60 सीटों पर कुल 183 उम्मीदवार चुनावी मैदान में (फाइल फोटो)

कोहिमा, एजेंसी। 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं, लेकिन उससे पहले ही कई कांग्रेसी कैंडिडेट्स ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ही है। जिसके बाद अब नगालैंड विधानसभा चुनाव में 60 सीटों के लिए कुल 183 उम्मीदवार मैदान में होंगे।

60 सीटों पर कुल 183 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी शशांक शेखर ने शनिवार को कहा कि नगालैंड विधानसभा चुनाव में 60 सीटों के लिए 183 उम्मीदवार मैदान में हैं। शेखर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से काझेतो किनिमी ने जीत दर्ज की है। उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार खेकाशे सुमी ने नामांकन वापसी के अंतिम दिन 10 फरवरी को अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी, जिसके बाद उन्हें निर्विरोध चुना गया।

25 उम्मीदवारों के नामांकन किए खारिज

उन्होंने आगे बताया कि इस प्रक्रिया के दौरान कुल नामित उम्मीदवारों की संख्या 225 थी, जिनमे सें 25 के नामांकन को खारिज कर दिया गया था और वापसी के दौरान 16 उम्मीदवारों ने जांच के बाद अपना नामांकन वापस ले लिया था। उन्होंने हा कि दीमापुर विधानसभा सीट, टेनिंग एसी, आठवीं पश्चिमी अंगामी विधानसभा सीट और अटोइजू विधानसभा क्षेत्र से चार महिला उम्मीदवार भी चुनाव में हिस्सा ले रही हैं।

क्या बोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि चुनावों के सुचारू संचालन के लिए किसी भी प्रलोभन को नियंत्रित करने के लिए केंद्र और राज्य की ओर से प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा पहली बार, भारत के चुनाव आयोग ने तीन राज्यों में चुनाव प्रक्रिया को कवर करने के लिए तीन विशेष पर्यवेक्षकों, विशेष सामान्य पर्यवेक्षक, विशेष व्यय पर्यवेक्षक और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक की प्रतिनियुक्ति की है।

इन दलों ने उतारे हैं उम्मीदवार

बता दें कि राज्य के चुनावों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों में बीजेपी (20), सीपीआई (1), कांग्रेस (23), एनसीपी (12), एनपीपी (12), एनडीपीपी (40), एनपीएफ (22), आरपीपी (1), जेडी (यू) के 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसके अलावा लोजपा (रामविलास) (15), आरपीआई (अठावले) (9), राजद (3), और निर्दलीय (19) उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा उम्मीद निर्विरोध चुने गए

बता दें कि नागालैंड में भाजपा के उम्मीदवार काझेतो किनिमी को अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से फिर से निर्विरोध चुन लिया गया हैं। उनके एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार खेकाशे सुमी ने शुक्रवार को अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी। उल्लेखनीय है कि नगालैंड में विधानसभा चुनाव 27 फरवरी को होने हैं। परिणाम 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

Nagaland Election: नगालैंड में BJP के उम्मीदवार को मिली निर्विरोध जीत, कांग्रेस प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस

Nagaland Election: नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए जदयू ने आठ प्रत्याशी घोषित किए, राजद ने भी एक नाम तय किया