Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्वसम्मति से NDA के नेता के तौर पर चुने गए नरेंद्र मोदी, पहले जोड़े हाथ फिर उठाकर माथे से लगाया संविधान

भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने का प्रस्ताव रखा। एनडीए दल के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के प्रस्ताव पर सहमति जाहिर की। इसके बाद सर्वसम्मति से उन्हें देश के प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया। सेंट्रल हॉल में दाखिल होने के बाद नरेंद्र मोदी ने भारतीय संविधान को अपने माथे से लगाया।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 07 Jun 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय संविधान को अपने माथे से लगाया।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। एनडीए संसदीय दल की आज पहली बैठक बुलाई गई। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से गठबंधन दल का नेता चुना गया। प्रधानमंत्री ने संसद हॉल में आते ही सबसे पहले देश के संविधान को नमन किया। उन्होंने संविधान को अपने माथे से लगाकर प्रणाम किया। 

प्रधानमंत्री के लिए नरेंद्र मोदी का नाम पारित 

भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने का प्रस्ताव रखा। एनडीए दल के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने के प्रस्ताव पर सहमति जाहिर की। इसके बाद सर्वसम्मति से उन्हें देश के प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया।

एनडीए को मिली 293 सीटें 

जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र मोदी रविवार (09 जून) शाम 6 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में एनडीए को 293 सीटें मिली है, वहीं आईएनडीआई गठबंधन को 234 सीटें हासिल हुई। इस बार भाजपा बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई। पार्टी को 240 सीटें मिली। हालांकि, टीडीपी और जेडीयू की मदद से एनडीए की सरकार चलने वाली है। 

यह भी पढ़ें:NDA Meeting Live Updates: एनडीए संसदीय दल के नेता के लिए मोदी का नाम प्रस्‍तावित, नीतीश और चंद्रबाबू ने किया अनुमोदन