Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानहानि केस में राहुल गांधी को नया समन, सावरकर के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियों से जुड़ा है मामला

महाराष्ट्र के नासिक जिले की एक अदालत ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को तलब किया है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में तलब किया है।नासिक की अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नासिक दीपाली परिमल कडुस्कर ने 27 सितंबर को गांधी को एक प्रक्रिया (समन/नोटिस) जारी किया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 01 Oct 2024 02:57 PM (IST)
Hero Image
मानहानि केस में राहुल गांधी को नया समन (फाइल फोटो)

पीटीआई, मुंबई। महाराष्ट्र के नासिक जिले की एक अदालत ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को तलब किया है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर के खिलाफ कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए उनके खिलाफ दायर मानहानि मामले में तलब किया है।

नासिक की अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, नासिक, दीपाली परिमल कडुस्कर ने 27 सितंबर को राहुल गांधी को एक प्रक्रिया (समन/नोटिस) जारी किया। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, नासिक, दीपाली परिमल कडुस्कर ने 27 सितंबर को पेश होने के लिए राहुल गांधी को एक प्रक्रिया (समन/नोटिस) जारी किया।

नोटिस में क्या लिखा था?

नोटिस में कहा गया कि एक देशभक्त व्यक्ति के खिलाफ दिया गया बयान प्रथम दृष्टया मानहानिकारक लगता है। राहुल गांधी को मामले की अगली तारीख पर व्यक्तिगत रूप से या अपने कानूनी प्रतिनिधि के माध्यम से उपस्थित होना होगा, जिस पर अभी फैसला होना बाकी है।

'जानबूझकर वीर सावरकर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया'

मामले में शिकायतकर्ता एक एनजीओ का निदेशक है, उन्होंने दावा किया कि उन्होंने हिंगोली में राहुल गांधी की तरफ से संबोधित एक संवाददाता सम्मेलन और नवंबर 2022 में कांग्रेस नेता द्वारा दिया गया एक भाषण भी देखा।

उन्होंने आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने दोनों मौकों पर अपने शब्दों और दृश्य प्रस्तुतियों से जानबूझकर वीर सावरकर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया और समाज में उनकी छवि को बदनाम करने की भी कोशिश की। उन्होंने आगे कहा, 'प्रेस बयानों के साथ आरोपी का भाषण शिकायतकर्ता के आदर्श स्वातंत्र्यवीर सावरकर की प्रतिष्ठा और स्वतंत्रता-पूर्व काल में उनके नेक कार्यों के साथ-साथ समाज में उनके योगदान को बर्बाद करने की कोशिश करता है।'

यह भी पढ़ें: Haryana Election: 'कभी-कभी हमारे शेर...' कांग्रेस में गुटबाजी पर ये क्या बोल गए राहुल गांधी