Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Gandhi: क्या राहुल गांधी को फिर मिल सकती है संसद में सदस्यता? जानिए, क्या बोले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राहुल गांधी का दोषी सिद्ध होना और लोकसभा से उनका अयोग्य साबित होना कानून में गहरी त्रुटिपूर्ण है। उम्मीद है कि इसे ठीक कर लिया जाएगा। ये बात उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 12 Apr 2023 03:46 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राहुल गांधी के दोषी और अयोग्य साबित होने पर इसे कानून में त्रुटि बताया है।

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद से सदस्यता रद्द होने बाद अलग-अलग बयानबाजी सामने आ रही है। अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राहुल गांधी का दोषी सिद्ध होना और लोकसभा से उनका अयोग्य साबित होना कानून में 'गहरी त्रुटिपूर्ण' है। उम्मीद है कि इसे ठीक कर लिया जाएगा क्योंकि भारतीय न्यायपालिका के लिए 'लिटमस टेस्ट' होगा।

दरअसल ये बात उन्होंने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की सजा और अयोग्यता के फैसले के बारे में बहुत कुछ कहा गया है, यह "कानून और संविधान में गंभीर रूप से त्रुटिपूर्ण है"।

'त्रुटिपूर्ण' निर्णय को जल्द उलट दिया जाएगा: आनंद शर्मा

उन्होंने आगे कहा, "अगर यही मानदंड लागू होता तो शायद भारतीय संसद खोखली हो जाती। राजनीतिक दलों के ज्यादातर बड़े नेता दशकों तक संसद से बाहर रहे होते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।" शर्मा ने कहा, "यह भारतीय न्यायपालिका के लिए भी एक लिटमस टेस्ट होगा। मुझे कानून और संविधान की समझ है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि जो गलत है उसे ठीक किया जाएगा, कानून में एक त्रुटिपूर्ण निर्णय को उलट दिया जाएगा।

सरकारी आवास पर अपने कब्जे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राहुल ने किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया है और वह संसद द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार आवास में रहने के किराया भी दे रहे हैं। बता दें कि राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने मानहानि के मामले में दोषी ठहराया था और दो साल की सजा सुनाई थी।

इसके बाद कांग्रेस नेता को संसद से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। लोकसभा सचिवालय की ओर से राहुल गांधी को 22 अप्रैल तक तुगलक रोड स्थित अपना आधिकारिक बंगला खाली करने के लिए भी कहा गया है।