Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mission 2024: भाजपा को घेरने के लिए नीतीश का मिशन 2024, मंगलवार को भी जारी रहा मुलाकातों का सिलसिला

नीतीश कुमार ने अरविंद केजरीवाल सीताराम येचुरी डी.राजा ओम प्रकाश चौटाला से मुलाकात कर उनका मन टटोलने की कोशिश की।उन्होंने फिर से यह भी स्पष्ट कर दिया कि वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं और उनकी कोशिश कांग्रेस वामपंथी और क्षेत्रीय दलों को एकजुट करने की है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Tue, 06 Sep 2022 07:42 PM (IST)
Hero Image
अरविंद केजरीवाल, सीताराम येचुरी, डी राजा और ओम प्रकाश चौटाला से की मुलाकात।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। Mission 2024: विपक्षी एकता की कोशिश में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की मुलाकातों का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। नीतीश कुमार ने अरविंद केजरीवाल, सीताराम येचुरी, डी.राजा, ओम प्रकाश चौटाला से मुलाकात कर उनका मन टटोलने की कोशिश की। उन्होंने फिर से यह भी स्पष्ट कर दिया कि वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं और उनकी कोशिश कांग्रेस, वामपंथी और क्षेत्रीय दलों को एकजुट करने की है, ताकि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को कड़ी चुनौती दी जा सके।

केजरीवाल से डेढ़ घंटे चली मुलाकात

सोमवार को कांग्रेस के राहुल गांधी और जेडीएस के कुमारास्वामी से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे। लगभग डेढ़ घंटे तक चली मुलाकात के बाद अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसमें हुई बातचीत का ब्यौरा दिया। उनके अनुसार दोनों नेताओं के बीच देश के ज्वलंत मुद्दों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, ''आपरेशन लोटस'', जैसे मु्द्दों पर चर्चा हुई।

येचुरी ने कहा भारतीय राजनीति में अहम संकेत

वहीं सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने नीतीश कुमार के विपक्षी खेमे में आने और भाजपा के खिलाफ लड़ाई का हिस्सा बनने को भारतीय राजनीति के लिए अहम संकेत बताया। मुलाकात के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि युवा काल से ही उनका सीपीएम के साथ लंबा जुड़ाव रहा है। उन्होंने कहा कि आप भले ही इसके पहले यहां मुझे नहीं देखा हो, लेकिन दिल्ली आने पर इस आफिस में आना होता रहा है। उन्होंने कहा कि उनका पूरा फोकस वामपंथी दलों, कांग्रेस और क्षेत्रिय दलों को एकजुट करना है।

सभी विपक्षी पार्टियों को एकजुट करना प्राथमिकता 

सीताराम येचुरी ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि सभी पार्टियों को एकजुट करना पहली प्राथमिकता है और प्रधानमंत्री के उम्मीदवार पर फैसला समय आने पर लिया जाएगा। नीतीश कुमार पहले ही साफ कर चुके हैं वे प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं हैं और सिर्फ भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट कर रहे हैं। उन्होंने फिर दोहराया कि न तो वे प्रधानमंत्री की दौड़ में हैं और न ही उन्हें इसकी इच्छा है।

डी राजा और इनेलो से भी हुई मुलाकात

इसके अलावा नीतीश कुमार ने सीपीआइ के महासचिव डी राजा और इनेलो के प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला से भी मुलाकात की। तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव से नीतीश कुमार की मुलाकात पहले ही पटना में हो चुकी है। विपक्षी खेमे के प्रमुख दल राजद के साथ बिहार में उनका गठबंधन है और विपक्षी एकता को लेकर वे लालू प्रसाद से चर्चा भी कर चुके हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में राकांपा प्रमुख शरद पवार समेत अन्य विपक्षी नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। सभी नेताओं के साथ पहली दौर की बातचीत के बाद विपक्षी एकता को जमीनी स्तर पर उतारने के प्रारूप पर चर्चा शुरू होगी।