Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi 3.0 Govt: NDA में कैबिनेट की दौड़ शुरू, सत्ता की बिसात पर BJP-TDP-JDU तीनों ही बैठा रहे अपनी-अपनी चाल

Modi 3.0 Govt 543 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतीं हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 240 और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) ने 16 और जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने 12 सीटें जीत ली हैं। ऐसे में नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी एकसाथ मिलकर किंगमेकर बन गए हैं। नरेंद्र मोदी जल्द ही सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 06 Jun 2024 07:03 PM (IST)
Hero Image
Modi 3.0 Govt: NDA में कैबिनेट की दौड़ शुरू (File Photo)

एजेंसी, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी की कैबिनेट भंग होने के बाद एनडीए में गुरुवार को गठबंधन की सरकार बनाने के लिए बातचीत का दौर शुरू हो गया है। 18वीं लोकसभा के लिए नरेंद्र मोदी जल्द ही दावा पेश कर सकते हैं। एनडीए के नेता कैबिनेट में पद के लिए अपनी-अपनी डिमांड हाई कमान के आगे रख रहे हैं। सभी घटक-दल अपने-अपने राज्यों के लिए अधिक धन की मांग कर रहे हैं।

मोदी चुने गए एनडीए के नेता

नरेंद्र मोदी को बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुना गया। लोकसभा चुनाव परिणामों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना पूर्ण बहुमत खो दिया और वह मुख्य रूप से तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के समर्थन पर निर्भर हो गई है। ऐसे में नई सरकार बनाने के लिए भाजपा को TDP और JDU के समर्थन की जरूरत है।

एनडीए के लिए किंगमेकर बनी जेडीयू-टीडीपी

बता दें कि 543 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतीं हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 240 और तेलुगू देशम पार्टी (TDP) ने 16 और जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने 12 सीटें जीत ली हैं। ऐसे में नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी एकसाथ मिलकर किंगमेकर बन गए हैं।

टीडीपी और जेडीयू दोनों की एक ही मांग

टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी जीत लिया है। 135 सीटें जीतकर चंद्रबाबू नायडू वहां मुख्यमंत्री बनने वाले हैं। टीडीपी प्रवक्ता और जेडीयू अपने-अपने राज्यों को विशेष दर्जा देने की लंबे समय से चली आ रही मांग को आगे बढ़ा रही हैं। विशेष दर्जा राज्यों को अधिक विकास निधि प्राप्त करने की अनुमति देता है।

टीडीपी की मजबूत भागीदारी

टीडीपी प्रवक्ता ज्योत्सना तिरुनागरी के अनुसार, आंध्र को विशेष दर्जे और कैबिनेट पदों के अलावा, टीडीपी आंध्र प्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं के लिए और अपनी नई राजधानी अमरावती के निर्माण को पूरा करने के लिए अधिक धन की भी मांग कर रही है। ज्योत्सना ने कहा कि हमें विश्वास है कि हमें हमारा हक मिलेगा। इस बार हम एक मजबूत भागीदार हैं।

सरकार बनाने का दावा जल्द पेश

एनडीए के एक सूत्र ने बताया कि जेडी(यू) के नीतीश कुमार कैबिनेट पदों के साथ-साथ बिहार में नई औद्योगिक परियोजनाओं के लिए भी समर्थन चाहते हैं। भाजपा के सूत्र ने बताया कि गुरुवार को भाजपा के शीर्ष नेता सहयोगी दलों के साथ मंत्रिस्तरीय विभागों पर चर्चा कर सकते हैं। जल्द ही नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर अगली सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 18 Lok Sabha News: खट्टर... चन्नी... शेट्टार... संसद में दिखाई देंगे कई पूर्व CM, इन तीन को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी