Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nehru Memorial Museum: जगह, जिले, योजना और संग्रहालय... मोदी सरकार के राज में किस-किस का नाम बदला?

केंद्र की मोदी सरकार ने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम बदल दिया है। अब इसे पीएम म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा। कांग्रेस ने मोदी सरकार के फैसले की आलोचना की है। कांग्रेस ने कहा कि संकीर्णता और प्रतिशोध का दूसरा नाम ही मोदी है।

By Manish NegiEdited By: Manish NegiUpdated: Fri, 16 Jun 2023 02:28 PM (IST)
Hero Image
Nehru Memorial Museum: जगह, जिले, योजना और संग्रहालय...

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मोदी सरकार के कार्यकाल में एक और जगह का नाम बदल दिया गया है। दिल्ली में स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम को अब पीएम म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा। नेहरू मेमोरियल का नाम बदले जाने के बाद कांग्रेस आग बबूला हो गई है। कांग्रेस नेताओं ने केंद्र सरकार का विरोध किया है। कांग्रेस ने कहा कि संकीर्णता और प्रतिशोध का दूसरा नाम मोदी है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब मोदी सरकार में किसी जगह का नाम बदला गया हो। इससे पहले सरकार, जिले, योजना और संग्रहालय का नाम बदल चुकी है।

9 साल में किस-किस का नाम बदला?

योजना आयोग बना नीति आयोग

देश के लिए पंचवर्षीय योजना बनाने का काम योजना आयोग करता था। पीएम मोदी ने सत्ता में आते ही योजना आयोग का नाम बदलने का एलान किया। 2014 में योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग किया गया।

रेस कोर्स हुआ लोक कल्याण मार्ग

प्रधानमंत्री जिस आवास में रहते हैं, पहले उसे सेवन रेस कोर्स (7 आरसीआर) कहा जाता था, लेकिन मोदी सरकार ने 2016 में इसका नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया।

औरंगजेब रोड का नाम भी बदला

इतना ही नहीं, मोदी सरकार ने दिल्ली में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर रख दिया।

राजपथ नहीं, कर्तव्य पथ कहिये

राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक जो रास्ता जाता है, उसे राजपथ कहा जाता था। एनडीएमसी एक प्रस्ताव लेकर आई, जिसके बाद राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ कर दिया गया। राजपथ से पहले इसे किंग्सवे के नाम से जाना जाता था।

गुड़गांव से गुरुग्राम और इलाहाबाद से प्रयागराज

साल 2018 में यूपी की योगी सरकार ने मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया। फिर इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया। इसी तरह, हरियाणा की खट्टर सरकार ने गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम कर दिया।

मुगल गार्डन अब हुआ अमृत उद्यान

इसी साल जनवरी में राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन का नाम बलदलकर अमृत उद्यान किया गया। मुगल गार्डन का नाम बदले जाने के बाद विपक्ष ने मोदी सरकार की आलोचना की थी।