Move to Jagran APP

दो बच्चों से अधिक वाले परिवार को मिलेगा लाभ, क्या है चंद्रबाबू नायडू की नई पॉपुलेशन पॉलिसी?

New Polulation Policy सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि राज्य सरकार पॉपुलेशन मैनेजमेंट को लागू करने की योजना बना रही है जिसमें अधिक बच्चों वाले परिवार को प्रोत्साहित करने के लिए नए कानून पर विचार किया जा रहा। नायडू ने कहा कि राज्य सरकार एक ऐसा कानून लाने पर विचार कर रही है जिसके तहत केवल दो से अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के पात्र होंगे।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
आंध्र प्रदेश में दो या दो अधिक बच्चे वाले परिवार को मिलेगा लाभ।(फोटो सोर्स: जागरण)
एएनआई, अमरावती। आंध्र प्रदेश में घटती युवा आबादी पर सीएम चंद्रबाबू नायडू चिंतित हैं। राज्य में जनसंख्या दर (New Polulation Policy)  को बढ़ाने के लिए उनकी सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है। इसके तहत आंध्र प्रदेश में दो या दो अधिक बच्चे वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे। रविवार को सीएम नायडू ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही इस बाबत कानून बनाने की योजना बना रही है।

'पॉपुलेशन मैनेजमेंट' पर सीएम नायडू का जोर

सीएम चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार (19 अक्टूबर) को कहा कि राज्य सरकार 'पॉपुलेशन मैनेजमेंट' को लागू करने की योजना बना रही है, जिसमें अधिक बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहित करने के लिए नए कानून पर विचार किया जा रहा है।

नायडू ने कहा, "राज्य सरकार एक ऐसा कानून लाने पर विचार कर रही है, जिसके तहत केवल दो से अधिक बच्चों वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के पात्र होंगे।"

अधिक बच्चे, अधिक लाभ

सीएम ने आगे कहा, राज्य ने पहले दो से अधिक बच्चों वाले लोगों को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोकने वाला कानून पारित किया था, लेकिन हमने उस कानून को निरस्त कर दिया है। राज्य में अधिक वाले परिवारों को अधिक लाभ प्रदान कर सकती है।

पलायन की समस्या पर सीएम नायडू ने जताई चिंता

सीएम चंद्रबाबू नायडू ने राज्य में गिरती जनसंख्या पर चिंता जाहिर करते हुए कहा, "आंध्र सहित दक्षिण भारत में बुढ़ापे की समस्या के लक्षण दिखने लगे हैं। जापान, चीन और कुछ यूरोपीय राष्ट्र जैसे कई देश इस समस्या से जूझ रहे हैं, जहां बुजुर्गों की आबादी अधिक है। दक्षिण भारत में युवा लोगों के देश के अन्य हिस्सों या विदेश में पलायन करने से समस्या और भी बढ़ गई है।

शहरों में जाकर बस रहे युवा: सीएम नायडू

सीएम ने बताया कि दक्षिणी राज्यों में प्रजनन दर पहले ही 1.6 तक गिर गई है, जो राष्ट्रीय औसत 2.1 से काफी कम है। ऐसा ही चलता रहा तो 2047 तक बुजुर्गों की आबादी में जबरदस्त वृद्धि हो जाएगी, जो चिंता का विषय है। चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि देश के गांव में सिर्फ बुजुर्ग लोग ही बचे हैं। युवा आबादी शहरों में चली गई है।

यह एक अच्छा कदम है:  कैलाश विजयवर्गीय

सीएम चंद्रबाबू नायडू के इस फैसले पर मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, "देश को बहुत सारे बदलावों की जरूरत है, और अगर चंद्रबाबू नायडू ऐसा कुछ करते हैं, तो मेरा मानना ​​है कि यह सुधार की दिशा में एक अच्छा कदम है।"

यह भी पढ़ें: PFI का काला कच्चा चिट्ठा: विदेश में 13 हजार की फौज, हवाला से करोड़ों का चंदा; ED के चौंकाने वाले खुलासे