Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'वह अपना मानसिक संतुलन...', जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान पर देश के नेताओं ने लगा दी CM नीतीश की क्लास

Nitish Kumar Population Control Remarks बिहार विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार द्वारा दिए गए विवादित बयान पर सियासी भूचाल मचा हुआ है। इस बयान के खिलाफ भाजपा ने नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की है। वहीं कई नेताओं ने सीएम के बयान पर कड़ी निंदा जताई है। रविशंकर प्रसाद से लेकर नित्यानंद राय तक ने सीएम नीतीश कुमार ने बयान पर सख्त टिप्पणी की।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 11:31 AM (IST)
Hero Image
Nitish Kumar Row: सीएम नीतीश कुमार के जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान पर देश के राजनेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया साझा की।

जागरण न्यूज डेस्क, नई दिल्ली। Nitish Kumar's Population Control Remarks। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधानसभा में एक ऐसा विवादित बयान दे डाला, जिससे देश में सियासी भूचाल आ गया। दरअसल, विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार जनसंख्या नियंत्रण और महिलाओं की पढ़ाई की बात कर रहे थे, तभी उन्होंने एक ऐसी बात कह दी जिसे सुनकर विधानसभा के अंदर बैठे विधायक भी असहज हो गए।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने की नीतीश कुमार की निंदा

इस बयान के खिलाफ भाजपा ने नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की है। वहीं, कई नेताओं ने सीएम के बयान पर कड़ी निंदा जताई है। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सीएम नीशीत कुमार के बयान की आलोचना करते हुए कहा,"इस देश की प्रत्येक महिला की ओर से और राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में, मैं नीतीश कुमार से तत्काल माफी मांगने की मांग करती हूं।"

उन्होंने आगे कहा,"बिहार के सीएम का कल का (मंगलवार) बयान अपमानजनक था, हम इससे बेहद चिंतित हैं।जिस तरह से उन्होंने विधानसभा में बात की वह सी ग्रेड फिल्म के डायलॉग जैसा था''

रेखा शर्मा ने कहा कि सबसे बुरी बात यह थी कि सदन में महिला विधायकों के पीछे बैठे विधायक इस बयान पर हंस रहे थे। उनकी हरकतें और हावभाव लगभग एक भद्दे मजाक की तरह थे

— ANI (@ANI) November 8, 2023

देशों की नारी शक्ति के बारे में यह क्या टिप्पणी है: रविशंकर प्रसाद

नीतीश कुमार के बयान की आलोचना करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने एक्स हैंडल पर लिखा,"नीतीश कुमार जी आप मुख्यमंत्री हैं और आपके सदन में महिलाओं और देशों की नारी शक्ति के बारे में क्या टिप्पणी है! यह बहुत ही अशोभनीय, शर्मनाक और निंदनीय है।"

अप्रिय और महिला विरोधी टिप्पणी: शहजाद पूनावाला

नीतीश कुमार के बयान पर विरोध जाहिर करते हुए बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा,"नीतीश कुमार द्वारा की गई टिप्पणियां घृणित, अत्याचारी, अप्रिय और महिला विरोधी थीं। यह केवल राजद के प्रभाव का प्रभाव दिखाता है। कल्पना कीजिए कि बिहार में महिलाओं की क्या दुर्दशा है।

यह भी पढ़ें: विधानसभा में ये क्या बोल गए CM नीतीश कुमार, मुंह दबाकर हंसने लगे पुरुष विधायक; झेंप गईं महिलाएं

वह अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं: नित्यानंद राय

सीएम नीतीश कुमार के बयान पर गृह राज्य मंत्री और बीजेपी नेता नित्यानंद राय ने कहा,"यह आपत्तिजनक है, नीतीश कुमार ने जिस तरह से महिलाओं के बारे में बात की है, वह अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं। इसके समर्थन में तेजस्वी यादव का बयान भी आपत्तिजनक है। नित्यानंद राय ने आगे कहा, "नीतीश कुमार अब सीएम पद संभालने के लायक नहीं हैं। आपने इस देश की संस्कृति को नष्ट कर दिया है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए और खुद को राजनीति से अलग कर लेना चाहिए।"

यह तीसरे दर्जे का बयान: आरके सिंह

 नीतीश कुमार के बयान पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा, ''हमें शर्म आती है कि वह हमारे राज्य के सीएम हैं। मुझे लगता है कि बिहार के हर व्यक्ति को शर्म आनी चाहिए कि उनका सीएम विधानसभा में ऐसी अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहा है।'' यह तीसरे दर्जे का बयान है। नीतीश कुमार का दिमाग खराब हो गया है।''

भाजपा नेता के अन्नामलाई ने कहा,"बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा विधानसभा के पटल पर ऐसी भाषा सुनना निराशाजनक है। राजद और आई,एन.डी.आई. गठबंधन के साथ रहने का यह प्रभाव है।

नीतीश कुमार ने क्या कुछ कहा?

नीतीश कुमार ने प्रजनन दर पर चर्चा करते हुए हाथों से कुछ इशारे किए और कहा, "हम चाहते हैं लड़की पढ़ाई करे। जब शादी होगा लड़का-लड़की में, तो जो पुरुष है वो तो रोज रात में करता है ना... तो उसी में और (बच्चा) पैदा हो जाता है। और लड़की पढ़ लेती है तो उसको मालूम रहेगा कि ऊ (पति) करेगा ठीक है, लेकिन अंतिम में भीतर मत घुसाओ, उसको बाहर कर दो। उसी वजह से संख्या घट रही है।

मुझे अपनी टिप्पणी पर खेद: नीतीश कुमार 

बता दें कि बुधवार सुबह नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने विधानसभा जो टिप्पणी की है, उनपर उन्हें खेद है और अपने शब्दों को वो वापस लेते हैं।

पूरे बिहार को शर्मशार होना पड़ा: सुशील मोदी 

सीएम नीतीश कुमार के माफी मांगने के बाद भाजपा नेता सुशील मोदी ने टिप्पणी की। उन्होंने कहा,"भले ही उन्होंने माफी मांग ली है, लेकिन पूरे बिहार को शर्मसार होना पड़ा। उनकी इतनी हिम्मत कैसे हुई इस तरह का लैंगिक बयान देने की?

यह भी पढ़ें: Bihar News: नीतीश कुमार के विवादित बयान पर तेजस्वी की सफाई, रोने लगीं BJP एमएलसी,पढ़ें नेताओं की प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: 'B Grade फिल्मों का कीड़ा घुस गया है...', नीतीश कुमार पर BJP का तीखा हमला; बता दिया अश्लील नेता