Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'दुनिया की कोई भी ताकत जाति गणना करने से नहीं रोक सकती', भाजपा-आरएसएस पर खूब बरसे राहुल गांधी

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आयोजित संविधान सम्मान समारोह में उन्होंने कहा कि मैं जो कहता हूं उसका मतलब है कि दुनिया की कोई भी ताकत हमें लोगों को उनका हक देने से नहीं रोक सकती। आरएसएस हमें नहीं रोक सकता। भाजपा हमें नहीं रोक सकती। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमें लोकसभा और राज्यसभा में आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने से नहीं रोक सकते।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र में भाजपा-आरएसएस पर खूब बरसे राहुल गांधी

 राज्य ब्यूरो, मुंबई। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को 'कृत्रिम बाधा' बताते हुए शनिवार को कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत कांग्रेसनीत आइएनडीआइए गठबंधन को जाति आधारित गणना और आरक्षण कोटा पर मौजूदा रोक हटाने से नहीं रोक सकती।

हम आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा देंगे- राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस का वादा है कि हम आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा देंगे और जाति आधारित गणना कराएंगे। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आयोजित संविधान सम्मान समारोह में उन्होंने कहा कि मैं जो कहता हूं, उसका मतलब है कि दुनिया की कोई भी ताकत हमें लोगों को उनका हक देने से नहीं रोक सकती। आरएसएस हमें नहीं रोक सकता। भाजपा हमें नहीं रोक सकती। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमें लोकसभा और राज्यसभा में आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने से नहीं रोक सकते।

हम सही आंकड़े चाहते हैं- राहुल गांधी

राहुल ने कहा कि वह और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे तथा कांग्रेस कार्यसमिति इसके लिए प्रतिबद्ध है। हम सही आंकड़े चाहते हैं। कितने दलित, ओबीसी, आदिवासी, महिलाएं, अल्पसंख्यक और सामान्य जाति के लोग हैं। हम जाति आधारित गणना की मांग के जरिये संविधान की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। सच जानने में क्या हर्ज है। एक्स-रे कराने में क्या हर्ज है।

उन्होंने भाजपा एवं आरएसएस को घेरते हुए कहा कि भाजपा जाति आधारित सर्वेक्षण नहीं चाहती। आरएसएस इसके खिलाफ है। जैसे ही मैं जाति आधारित गणना की बात करता हूं, भाजपा वाले कहते हैं कि ऐसा नहीं होना चाहिए। भाजपा के लोग नहीं चाहते कि जनता को सच्चाई पता चले।

सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढह जाने की घटना को लेकर भाजपानीत महायुति की आलोचना करते हुए राहुल ने कहा कि यदि आप महान मराठा योद्धा की विचारधारा की रक्षा नहीं कर सकते तो उनके सामने झुकने का कोई लाभ नहीं है।

ग्रामीण के घर पहुंचकर किया भोजन

आइएएनएस के अनुसार, कोल्हापुर में हेलीकाप्टर से उतरने के बाद राहुल गांधी कांग्रेस नेताओं और सुरक्षाकर्मियों के साथ सीधे ऊंचगांव गांव पहुंचे। बिना बताए वह सीधे एक दलित अजय कुमार सनाडे के घर पर जाकर रुक गए। उन्हें देख किसान परिवार उनका सत्कार करने की तैयारी में जुट गया। आश्चर्य चकित सनाडे ने बताया कि राहुल ने इस दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की। उन्होंने उनके घर भोजन भी किया।