Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओम बिरला ध्वनिमत से चुने गए लोकसभा स्पीकर, अपने नाम किया ये नया रिकॉर्ड

Lok Sabha Speaker Election ओम बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। ओम बिरला के निर्वाचन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बधाई दी। वहीं इस जीत के बाद ओम बिरला दूसरे ऐसे नेता बन गए हैं जिन्हें दूसरी बार पांच साल का कार्यकाल पूरा करने का मौका मिला है। इससे पहले बलराम जाखड़ ऐसे नेता थे जिनके नाम यह खिताब था।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 26 Jun 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
ओम बिरला ने लोकसभा अध्यक्ष पद का जीता चुनाव (फोटो- जागरण ग्राफिक्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ध्वनि मत से चुने लिए गए हैं। तीन बार के भाजपा सांसद ओम बिरला आज लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने गए। बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA के उम्मीदवार ओम बिरला ने कांग्रेस के 'के सुरेश' को चुनाव में हरा दिया है।

चुनाव के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच एक दुर्लभ सौहार्दपूर्ण क्षण भी देखने को मिला, जब विपक्ष के नेता राहुल गांधी जब ओम बिरला के पास जाकर उन्हें बधाई देने के लिए गए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ भी मिलाया।

सदन में अध्यक्ष पद के लिए 'हां' और 'ना' की गूंज सुनाई दी और प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ओम बिरला को निचले सदन का अध्यक्ष घोषित कर दिया। विपक्ष जिसने के सुरेश को इंडिया ब्लॉक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था, ने मत विभाजन के लिए दबाव नहीं डाला।

स्पीकर को कुर्सी तक ले गए विपक्ष के नेता राहुल गांधी

ओम बिरला जीत के बाद जब स्पीकर की कुर्सी पर बैठे तो उनके चेहरे पर मुस्कान थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी ओम बिरला को कुर्सी तक ले गए।

ओम बिरला के नाम हुआ ये नया रिकॉर्ड

लोकसभा अध्यक्ष बनने पर ओम बिरला के नाम एक नया रिकॉर्ड जुड़ गया है। यह रिकार्ड है उनका लगातार पांच साल स्पीकर रहने के बाद दूसरी बार स्पीकर बनने का। ओम बिरला के अलावा लगातार दो बार चुने जाने और कार्यकाल पूरा करने वाले बलराम जाखड़ एकमात्र लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं।

तीन जुलाई को समाप्त होगा लोकसभा सत्र 

बता दें कि18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू हुआ और 3 जुलाई को समाप्त होगा। राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून को शुरू होगा और 3 जुलाई को समाप्त होगा। 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मु संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। 

यह भी पढ़ें- Parliament Session 2024 Live Updates: ओम बिरला फिर बने लोकसभा स्पीकर, पीएम बोले- सदन में ऐतिहासिक काम हुए