Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के विकल्प पर नरम पड़ा विपक्ष, JPC की मांग पर ही फोकस करेंगे विपक्षी सांसद

कांग्रेस का पूरा जोर राहुल गांधी की मानहानि के मामले में सुनाई गई सजा को सत्र अदालत में चुनौती देने पर रहेगा। इसीलिए अविश्वास प्रस्ताव का विकल्प कांग्रेस की प्राथमिकता सूची से भी फिलहाल हट गया है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 02 Apr 2023 09:02 PM (IST)
Hero Image
स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के विकल्प पर नरम पड़ा विपक्ष

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कांग्रेस और विपक्षी दलों की योजना फिलहाल ठंड़ी पड़ती नजर आ रही है। बजट सत्र के दौरान जारी हंगामेदार गतिरोध के बीच सत्र के आखिरी चार दिन भी सत्तापक्ष और विपक्ष का टकराव खत्म होने की कोई गुंजाइश नहीं है।

विपक्षी दलों का मानना है कि इस गतिरोध और हंगामे को देखते हुए स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर चर्चा कराए जाने की संभावना बिल्कुल नहीं है। ऐसे में पुख्ता संकेत हैं कि विपक्षी दल फिलहाल इस विकल्प को नहीं आजमाएंगे।

मोदी सरकार को घेरने की कोशिश करेगा विपक्ष

हालांकि, विपक्ष सोमवार को भी संसद के दोनों सदनों में अदाणी मुद्दे पर जेपीसी के गठन की मांग के साथ राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म किए जाने के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन करते हुए मोदी सरकार को घेरने का प्रयास करेगा।

विपक्षी दलों की ओर से पिछले हफ्ते राहुल गांधी की सदस्यता त्वरित गति से रद्द करने के लोकसभा अध्यक्ष के फैसले पर सवाल उठाते हुए संकेत दिया था कि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की तैयारी की जा रही है।

कांग्रेस ने इसकी पहल करते हुए 50 सांसदों के हस्ताक्षर की प्रक्रिया भी शुरू करने का संकेत दिया था, लेकिन इस बीच संसद का चार दिनों तक अवकाश हो गया और अब सत्र में केवल चार दिन ही बचे हैं। ऐसे में कांग्रेस को भी लग रहा कि अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया भी गया, तो अदाणी और राहुल मामले पर बने सदन के मौजूदा हंगामे के गतिरोध में सत्तापक्ष इसकी मंजूरी के लिए तैयार होगा इसकी संभावना नहीं है।

कांग्रेस की प्राथमिकता सूची से हटा अविश्वास प्रस्ताव का विकल्प

इस बीच सोमवार को कांग्रेस का पूरा जोर राहुल गांधी की मानहानि के मामले में सुनाई गई सजा को सत्र अदालत में चुनौती देने पर रहेगा। इसीलिए अविश्वास प्रस्ताव का विकल्प कांग्रेस की प्राथमिकता सूची से भी फिलहाल हट गया है।

बहरहाल राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में सोमवार सदन की बैठक से पहले होने वाली विपक्षी नेताओं की बैठक में इस पर आगे की रणनीतिक चर्चा होगी। लेकिन संकेतों से साफ है कि विपक्ष का पूरा जोर अदाणी और राहुल मामले पर संसद से सड़क तक सरकार को कठघरे में खड़ा करने पर होगा।