Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Session 2022: राज्यसभा से सस्पेंड हुए AAP सांसद संजय सिंह, आसन पर पेपर फेंकने के बाद हुई कार्रवाई

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को राज्यसभा की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है। संजय सिंह पर ये कार्रवाई आसन पर पेपर फेंकने को लेकर की गई है। अब तक 24 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है।

By Manish NegiEdited By: Updated: Wed, 27 Jul 2022 02:26 PM (IST)
Hero Image
AAP सांसद संजय सिंह को निलंबित किया गया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। संसद के मानसून सत्र के दौरान विपक्षी दलों का हंगामा जारी है। महंगाई, जीएसटी वृद्धि के अलावा कई मुद्दों को लेकर विरोधी दल संसद में हंगामा कर रहे हैं। वहीं, बुधवार को आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) पर कार्रवाई हुई है। संजय सिंह को एक हफ्ते के लिए राज्यसभा की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है।

आसन पर पेपर उछालने पर कार्रवाई

समाचार एजेंसी के मुताबिक, राज्यसभा सांसद संजय सिंह के खिलाफ आसन पर पेपर उछालने पर कार्रवाई हुई है। उन्हें पूरे हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया गया है। संजय सिंह राज्यसभा के 20वें सांसद हैं, जिन्हें निलंबित किया गया है।

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने आप नेता संजय सिंह के निलंबन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही बाधित करने और आसन की अवहेलना करने के लिए संजय सिंह को इस सप्ताह के शेष भाग के लिए सदन से निलंबित किया जा रहा है।

धरना देंगे सांसद

सभी विपक्षी दलों ने 20 राज्यसभा सांसदों और 4 लोकसभा सांसदों सहित 24 निलंबित सांसदों के निलंबन के खिलाफ एकजुटता दिखाई। निलंबन वापस लेने तक 50 घंटे तक दिन-रात धरना जारी रहेगा।

अब तक 24 सांसद निलंबित

संजय सिंह को मिलाकर अब तक 24 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। इनमें लोकसभा के चार सांसद और राज्यसभा के 20 सांसद हैं। निलंबित किए गए सांसदों में सुष्मिता देब, डॉ. शांतनु सेन, डोला सेन, मौसम नूर, शांता छेत्री, नदीमुल हक, अभीरंजन विश्‍वास, हमीद अब्‍दुल्‍ला, आर गिरिरंजन, एनआर एलांगो, एम षनमुगम, एस कल्‍याणसुंदरम और कनिमोझी, बीएल यादव, दामोदर राव दिवाकोंडा व रविहंद्रा वेद्दिराजू, एए रहीम व वी. शिवदासन और संतोष कुमार शामिल हैं।