Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Session Live: संसद में कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम हुईं बेहोश, नीट मामले पर विरोध प्रदर्शन करते हुए बिगड़ी तबीयत

Parliament Session Live Updates राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के बाद आज लोकसभा और राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया जिसपर सांसद चर्चा कर रहे हैं। इस चर्चा के बीच आज दोनों सदनों में नीट मामले को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया। चर्चा के दौरान विपक्ष नीट परीक्षा मामले में हुई गड़बड़ी का मुद्दा उठा रहा है और इसपर चर्चा की मांग कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 28 Jun 2024 04:19 PM (IST)
Hero Image
Parliament Session Live Updates संसद में नीट पेपर को लेकर हंगामा।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Parliament Session Live Updates राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बीते दिन संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। राष्ट्रपति के इस अभिभाषण के बाद आज लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया गया, जिसपर सांसद चर्चा कर रहे हैं। इस चर्चा के बीच आज दोनों सदनों में नीट मामले को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया।

Parliament Session Live Updates: 

  • कांग्रेस पार्टी की राज्यसभा सांसद फूलो देवी नेताम को चक्कर आने के बाद संसद से एम्बुलेंस में ले जाया गया। सांसद NEET मुद्दे पर सदन के वेल में प्रदर्शन कर रही थीं, तभी यह घटना हुई। उन्हें आरएमएल अस्पताल ले जाया गया। 
— ANI (@ANI) June 28, 2024
  • नीट मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई।
  • राज्यसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के नेता के सदन के वेल में आने पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है। धनखड़ ने कहा कि आज का दिन संसद के इतिहास में दागी हो गया है। यहां तक की प्रतिपक्ष के नेता खुद वेल में आए हैं, मैं पीड़ित हूं कि भारतीय संसद की परंपरा इतनी गिर गई कि प्रतिपक्ष के नेता वेल में आएंगे।
  • लोकसभा में नीट पर हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित कर दी गई है। उधर, राज्यसभा में भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने जैसे ही राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत की तो एनडीए के सहयोगी और पूर्व पीएम देवगौड़ा ने ही नीट का मुद्दा उठा दिया। 
  • देवेगौड़ा ने राज्यसभा में नीट पेपर लीक का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मामले में जांच जारी है और  हमें सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी। पूर्व पीएम ने हाथ जोड़कर सदन से निवेदन किया। 
  • दोनों सदनों की कार्यवाही फिर शुरू, विपक्ष का नीट मुद्दे पर हंगामा जारी।
  • लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित हो गई है। नीट मामले पर विपक्ष की चर्चा की मांग के चलते कार्यवाही स्थगित हुई है।
  • विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नीट मामला उठाया और विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर इस मामले पर चर्चा की मांग की। स्पीकर ओम बिरला ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा पहले की जाए।
  • राहुल ने कहा कि हम विपक्ष और सरकार की ओर से भारत के छात्रों को एक संयुक्त संदेश देना चाहते थे कि हम इसे एक महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हैं। इसलिए, हमने सोचा कि छात्रों के सम्मान के लिए हम आज नीट पर चर्चा करेंगे। राहुल ने कहा कि यहां दो शक्तियां है एक जो चर्चा चाहती एक जो नहीं।
— ANI (@ANI) June 28, 2024
  • राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक स्थगित हो गई है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी सांसदों के साथ NEET का मुद्दा उठाया और कहा कि इस मामले पर चर्चा होनी चाहिए।
  • कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने NEET-UG और UGC NET सहित परीक्षाओं के पेपर लीक मामलों और NTA की विफलता पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था।
  • आप सांसदों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

अनुराग ठाकुर रखेंगे प्रस्ताव

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में सरकार की ओर से हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर प्रस्ताव रखेंगे। वहीं, दिल्ली की संसद बांसुरी स्वराज धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए अपनी बात रखेंगी। दूसरी ओर राज्यसभा में यूपी से भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी चर्चा की शुरुआत करेंगे।