Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament: PM Modi के भाषण का भाजपा नेताओं ने किया स्वागत, विपक्ष ने कहा- कई मुद्दों को किया गया दरकिनार

संसद के विशेष सत्र की शुरुआत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ हुई। इस दौरान उन्होंने पुराने संसद भवन को अलविदा कहते हुए लोकसभा में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी के इस भाषण का भाजपा नेताओं ने स्वागत किया जबकि विपक्षी नेताओं ने यह आरोप लगाया कि पीएम मोदी ने अपने इस भाषण को चुनिंदा तरीके से दिया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 06:49 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर रखी अपनी बात।

नई दिल्ली, पीटीआई। संसद के विशेष सत्र की शुरुआत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ हुई। इस दौरान उन्होंने पुराने संसद भवन को अलविदा कहते हुए लोकसभा में कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। पुराने संसद भवन में अपने 52 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी ने इस भवन में बिताए अपने तमाम यादों को ताजा किया। वहीं, पीएम मोदी के इस भाषण को भाजपा नेताओं ने स्वागत किया, जबकि विपक्षी नेताओं ने यह आरोप लगाया कि पीएम मोदी ने अपने इस भाषण को चुनिंदा तरीके से दिया।  

नई पीढ़ी के जरूरतों के अनुरूप है नया संसद भवनः मीनाक्षी लेखी

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने पीएम मोदी के इस भाषण की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अपने संबोधन में पिछले प्रधानमंत्रियों के योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा कि हमें नई पीढ़ी की जरूरतों को पूरा करना है, इसलिए पुरानी संसद से नई संसद में बदलाव उस प्रक्रिया का हिस्सा है।

यह भी पढ़ेंः नेहरू की तारीफ पर भी कांग्रेसी सांसदों ने नहीं थपथपाई मेज, PM मोदी के कटाक्ष पर सोनिया गांधी का ये था रिएक्शन

पीएम मोदी के भाषण से राज्यवर्धन राठौड़ ने विपक्ष पर बोला हमला

वहीं, केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने पीएम मोदी द्वारा संसद में दिए गए भाषण में महिलाओं के बारे में बात करने के उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के दौरान महिलाओं और संसद में उनके बढ़ते योगदान के बारे में बात की। भाजपा सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पीएम मोदी के भाषण की सराहना करते हुए विपक्ष पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के इस भाषण से पूरा विपक्ष भ्रमित है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ खबरों के लिए ही नहीं... संसद कवर करने वाले पत्रकारों की प्रशंसा में PM मोदी ने क्या कहा?

कांग्रेस ने क्या कहा?

पीएम मोदी के इस भाषण को विपक्षी नेताओं ने चुनिंदा तरीके देने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने अपने भाषण में कई अहम मुद्दों को छोड़ दिया। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने भाषण में मनमोहन सिंह सरकार के दौरान उठाए गए कई कदमों पर कुछ नहीं बोला।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कही कई अच्छी बातेंः शशि थरूर 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का भाषण काफी अच्छा था उन्होंने संसद में भाषण के दौरान कई अच्छी बातें कहीं। लेकिन वो अपने भाषण के दौरान 'चयनात्मक' थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम मोदी के कार्यकाल में नोटबंदी जैसे फैसले भी लिए गए, जिसका जिक्र पीएम मोदी ने नहीं किया।

राजीव शुक्ला ने पीएम मोदी के भाषण पर कसा तंज

वहीं, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने पीएम मोदी के भाषण में जवाहरलाल नेहरू का नाम लिए जाने पर तंज कसते हुए कहा कि उन्होंने जवाहरलाल नेहरू का नाम लिया और उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। मुझे उम्मीद है कि भाजपा नेता नेहरू की आलोचना करना बंद कर देंगे।