Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Winter Session Live: जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल संसद में पेश, कश्मीरी पंडितों को मिलेगा फायदा

Parliament Winter Session Live संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बयान पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने हमला बोला है। ममता ने बीते दिन तीन राज्यों में हार के लिए कांग्रेस को अकेला जिम्मेदार बताया था। इस पर अब अधीर ने कहा कि ममता का रवैया चुनाव से पहले भी ऐसा ही था।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
Parliament Winter Session Live संसद में आज फिर हंगामे के आसार।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Sansad Live संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत कल हंगामेदार रही। आज भी महुआ मोइत्रा और ईडी रेड समेत कई मुद्दों पर विपक्ष हंगामा कर सकता है। आज सत्र के दूसरे दिन महुआ की सदस्यता को लेकर भी फैसला हो सकता है।

Live Updates-

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज जम्मू-कश्मीर से जुड़े 2 अहम बिल जम्मू-कश्मीर आरक्षण अधिनियम और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लोकसभा में पेश किए। इसमें विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए 2 और पाक अधिकृत कश्मीर के विस्थापितों के लिए 1 सीट आरक्षित करने का प्रावधान है।
  • लोकसभा में जम्मू-कश्मीर विधेयकों पर चर्चा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "एक देश में दो प्रधानमंत्री, दो संविधान और दो झंडे कैसे हो सकते हैं? जिन लोगों ने ऐसा किया, उन्होंने गलत किया। पीएम मोदी ने इसे ठीक किया। हम 1950 से कह रहे हैं कि देश में 'एक प्रधान, एक निशान, एक विधान' होना चाहिए और हमने यह किया।"
  • हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित।
  • भाजपा सांसद सुशील मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विपक्ष पर निशाना साधा है।   सुशील मोदी ने कहा कि वे लोग हमेशा ईवीएम को दोष देते हैं। जब वे तेलंगाना चुनाव या कर्नाटक चुनाव में जीते थे तो यह सवाल क्यों नहीं उठाया गया।
  • संसद में बीते दिन विपक्ष ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पर हंगामा किया था। अब भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने तंज कसते हुए कहा कि विपक्ष के पास अपनी कोई नीति नहीं है। सभी दल हमेशा केवल अपने फायदे के लिए एक साथ आते हैं।
  • कांग्रेस के गुरदीप सिंह सप्पल ने ट्वीट किया कर कहा कि इंडी अलायंस के संसदीय दल के नेताओं की एक समन्वय बैठक 6 दिसंबर होगी। वहीं, इसके बाद इंडिया अलायंस के पार्टी अध्यक्षों की बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में तय की जाएगी।

अधीर रंजन का ममता पर हमला

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बयान पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने हमला बोला है। ममता ने बीते दिन तीन राज्यों में हार के लिए कांग्रेस को अकेला जिम्मेदार बताया था। इस पर अब अधीर ने कहा कि ममता का रवैया चुनाव से पहले भी ऐसा ही था।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पांच राज्यों में चुनाव होने के बावजूद, ममता ने कभी भी लोगों से भाजपा को हराने के लिए विपक्ष को वोट देने की अपील नहीं की।