Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parliament Winter Session Live Updates: 'आर्टिकल 370 को वापस लाने का INDIA का एजेंडा है क्या', अमित शाह ने DMK सांसद से पूछा सवाल

संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है। ओडिशा आईटी छापे में कांग्रेस सांसद धीरज साहू से जुड़े परिसरों से 300 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बरामद होने के बाद सोमवार सुबह भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस के खिलाफ पार्टी सांसदों के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया। आज गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 पेश किए।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 11 Dec 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
संसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है। (फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Parliament Winter Session Live Updates: संसद शीतकालीन सत्र 2023 का आज छठा दिन है। अमित शाह आज राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से जुड़े बिल पेश करेंग। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से जुड़े अहम विधेयक पेश कर सकते हैं। वहीं, विभिन्न मिद्दों को लेकर विपक्षी नेताओं के द्वारा सदन में हंगामे के आसार हैं। 

बता दें कि आज सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने वाले संवैधानिक आदेश को वैध माना है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए राज्यसभा में पेश किया।

राज्यसभा में बहस के दौरान अमित शाह ने डीएमके सासंद तिरुचि शिवा को लेकर कहा,"तिरुचि शिवा को यह स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वह धारा 370 को वापस लाने के लिए डीएमके के एजेंडे पर बोल रहे हैं या यह पूरे भारतीय गठबंधन का एजेंडा है।"

— ANI (@ANI) December 11, 2023

राज्यसभा में अमित शाह ने पेश किए दोनों विधेयक 

 दोनों विधेयक पिछले सप्ताह लोकसभा से पारित हो गए थे।

संसद पहुंचे अमित शाह 

आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोपहर में राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे। लोकसभा में ये दोनों पहले ही पारित हो चुके हैं।

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के हमलों का करारा जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि कश्मीर में 45 हजार लोगों की मौत की जिम्मेदार अनुच्छेद 370 था, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उखाड़ फेंका।

कांग्रेस सांसद के खिलाफ भाजपा ने खोला मोर्चा

ओडिशा आईटी छापे में कांग्रेस सांसद धीरज साहू से जुड़े परिसरों से 300 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बरामद होने के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस के खिलाफ पार्टी सांसदों के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

यह भी पढ़ें: Parliament Winter Session: अमित शाह आज J&K आरक्षण और पुनर्गठन संशोधन विधेयक राज्यसभा में करेंगे पेश