Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha MPs Suspended: डिंपल यादव, थरूर और सुले समेत 49 सांसद लोकसभा से निलंबित, अब तक संसद से 141 सदस्य आउट

Lok Sabha MPs Suspended संसद के शीतकालीन सत्र के बीच विपक्षी सांसदों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। लोकसभा से 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। बता दें कि संसद सुरक्षा चूक की घटना को लेकर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा किया था जिसके बाद दोनों सदनों के 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 19 Dec 2023 01:01 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha MPs Suspended: लोकसभा से आज भी विपक्ष के 49 सांसद निलंबित (फोटो एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के बीच विपक्षी सांसदों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। लोकसभा से 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

इन सांसदों को किया गया निलंबित

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में विपक्षी सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद विपक्षी सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। इनमें सांसद सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव, फारुख अब्दुल्ला, मनीष तिवारी और दानिश अली सहित अन्य विपक्षी सांसद शामिल हैं।

सांसदों के निलंबन पर क्या बोले प्रल्हाद जोशी

लोकसभा में केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सदन के अंदर तख्तियां नहीं लाने का निर्णय लिया गया। हाल के चुनाव हारने के बाद हताशा के कारण वे ऐसे कदम उठा रहे हैं। यही कारण है कि हम सांसदों को निलंबित करने का एक प्रस्ताव ला रहे हैं।

फारुख अब्दुल्ला ने अमित शाह से पूछा सवाल

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला ने गृह मंत्री अमित शाह से सवाल पूछा। उन्होंने कहा कि पुलिस किसके हाथ में है? वह गृह मंत्रालय के अधीन है। क्या हो जाता अगर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद में आकर 5 मिनट बयान दे देते और कह देते कि हम कार्रवाई कर रहे हैं।

सही बात सुनना नहीं चाहती सरकार- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह सरकार सही बात सुनना नहीं चाहती है। भाजपा से यह पूछना चाहिए कि वे लोकतंत्र का मंदिर बोलते हैं। हम सब अपने भाषणों में लोकतंत्र का मंदिर कहते हैं। ये किस मुंह से इसे लोकतंत्र का मंदिर कहते हैं, जब ये विपक्ष को बाहर कर रहे हैं। अगर ये दूसरी बार सरकार में आ गए तो यहां बाबासाहेब अंबेडकर का संविधान नहीं बचेगा।

'लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है सांसदों पर कार्रवाई'

विपक्षी सांसदों के निलंबन पर सपा सांसद डिंपल यादव ने सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि आज लगभग 40 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए हैं। कल भी लोकसभा और राज्यसभा में मिलाकर 80 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। जो वातावरण हम देख रहे हैं, जहां हम संसद में अपनी बात नहीं रख पा रहे हैं वह सरकार की पूरी विफलता को दर्शाता है।

अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह संसद के अंदर अराजकता के अलावा और कुछ नहीं है। उन्हें हमारे देश की संसदीय प्रणाली पर भरोसा नहीं है। इसलिए संसद में अराजकता, अराजकता और अराजकता के अलावा कुछ नहीं है।

अब तक 141 सांसदों पर हुई कार्रवाई

बता दें कि संसद सुरक्षा चूक की घटना को लेकर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया था। जिसके बाद लोकसभा और राज्यसभा से 78 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया गया। इससे पहले 14 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। हालांकि, आज 49 और सांसदों पर कार्रवाई हुई है। अब तक 141 विपक्षी सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- 'मोदी से मुकाबले के लिए I.N.D.I गठबंधन को 'सारथी' की जरूरत', कांग्रेस के रवैये पर शिवसेना ने दी ये नसीहत

यह भी पढ़ें- BJP Parliamentary Meeting: 'संसद की सुरक्षा उल्लघंन जितना खतरनाक है, उतना ही उसका समर्थन करना', विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी