Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुप्रीम कोर्ट में पवार बनाम पवार की लड़ाई, शरद पवार ने घड़ी के चुनाव चिन्ह को लेकर दायर की याचिका

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिन्ह घड़ी को लेकर लड़ाई फिर से गर्म हो गई है। शरद पवार गुट ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने अजीत पवार गुट को घड़ी चिन्ह का उपयोग करने से रोकने के लिए याचिका दायर की है। वहीं कोर्ट इस याचिका पर 15 अक्टूबर को सुनवाई करेगी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 02:16 AM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट में फिर पहुंची पवार बनाम पवार की लड़ाई

जागरण डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिन्ह घड़ी को लेकर लड़ाई फिर से गर्म हो गई है। शरद पवार गुट ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। एनसीपी (शरदचंद्र पवार) ने अजीत पवार गुट को घड़ी चिन्ह का उपयोग करने से रोकने के लिए याचिका दायर की है। वहीं, कोर्ट इस याचिका पर 15 अक्टूबर को सुनवाई करेगी।

याचिका में शरद पवार गुट ने कहा है कि इस साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव के दौरान अजीत पवार गुट द्वारा घड़ी के इस्तेमाल से मतदाताओं के बीच काफी भ्रम पैदा हुआ था। उन्होंने अपील की है कि दूसरे पक्ष को एक नया प्रतीक चिन्ह दिया जाए।

पिछले साल जुलाई में अजीत पवार द्वारा अपने चाचा के खिलाफ विद्रोह करने और महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ हाथ मिलाने के बाद चुनाव आयोग द्वारा पार्टी के अजीत पवार गुट को एनसीपी का नाम और चुनाव चिन्ह प्रदान किया गया था।

लेकिन हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव से पहले, शीर्ष अदालत ने अजीत पवार गुट को घड़ी के प्रतीक का उपयोग करने से रोक दिया था और आदेश दिया था कि वे लोगों को यह स्पष्ट करें कि यह प्रतीक अदालत में विचाराधीन है। वहीं, मतदाताओं ने स्पष्ट कर दिया कि वे किसे असली एनसीपी समझते हैं। अजित पवार गुट द्वारा जीती गई एकमात्र सीट की तुलना में शरद पवार गुट ने आठ सीटें जीतीं।