Move to Jagran APP

PM Modi in Lok Sabha Live: 'हिंदुओं के साथ ये कारनामे...', राहुल के बयान पर मोदी का पलटवार; NEET का भी दिया जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देने पहुेच। विपक्ष के नेता राहुल गांधी की हिंदू धर्म पर टिप्पणी पर भाजपा और उसके सहयोगियों ने नाराजगी जताई है। हंगामा सबसे पहले तब हुआ जब गांधी ने सत्ता पक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे हिंसा की बात करते हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Tue, 02 Jul 2024 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:49 PM (IST)
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दे रहे पीएम मोदी

एजेंसी, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दे रहे हैं। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने संसद की गरिमा को बढ़ाया है। राष्ट्रपति ने हमारा मार्गदर्शन किया। हमने विकसित संकल्प भारत को दोहराया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि विपक्ष द्वारा लगातार झूठ बोलने के बावजूद वो चुनाव में हार गए। 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा,"विश्व के सबसे बड़े चुनाव अभियान में देश की जनता ने हमें तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है। ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और गौरवपूर्ण घटना है।"

पीएम मोदी ने हाथरस हादसे पर जताया दुख

पीएम मोदी ने लोकसभा में हाथरस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए पीड़ितों को हर संभव सहायता देने का भरोसा दिलाया। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी यूपी सरकार से संपर्क में हैं। जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है, मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में जुटा हुआ है। मैं इस सदन के माध्यम से सभी को ये भरोसा देता हूं कि पीड़ितों की हर तरह से मदद की जाएगी।

पीएम मोदी बोले- नीट मामले में हो रहीं हैं गिरफ्तारियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति महोदया ने अपने संबोधन में पेपर लीक पर भी चिंता जताई है। मैं भी हर विद्यार्थी को, हर नौजवान को कहूंगा कि सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अत्यंत गंभीर है। हम युद्ध स्तर पर अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं, युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को कत्तई छोड़ा नहीं जाएगा। नीट के मामले में गिरफ्तारियां की जा रही हैं। पेपर लीक को लेकर सरकार पहले ही एक कड़ा कानून बना चुकी है। परीक्षा को पुख्ता करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा

आज हिंदुओं पर झूठा आरोप लगाने की साजिश हो रही है, गंभीर षड्यंत्र हो रहा है। ये कहा गया कि हिंदू हिंसक होते हैं... ये हैं आपके संस्कार, ये है आपका चरित्र, ये है आपकी सोच, ये है आपकी नफरत? इस देश के हिंदुओं के साथ ये कारनामे... ये देश शताब्दियों तक इसे भूलने वाला नहीं है।

'हिंदू हिंसक' वाले बयान पर PM मोदी का पलटवार

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल जो हुआ है, उसे गंभीरता से लिए बिना हम संसदीय लोकतंत्र कि रक्षा नहीं कर पाएंगे। अब बालक बुद्धि कहकर इन हरकतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, इसके पीछे इरादे नेक नहीं, गंभीर खतरे के हैं। मैं आज एक गंभीर विषय पर देशवासियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।

कल जो हुआ, उसे इस देश के कोटि-कोटि देशवासी आने वाली सदियों तक माफ नहीं करेंगे। 131 साल पहले स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में कहा था कि मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से आता हूं जिसने पूरी दुनिया को सहिष्णुता और वैश्विक स्वीकृति सिखाई है। 131 साल पहले ये विवेकानंद जी ने दुनिया के दिग्गजों के सामने कहा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब हिन्दू समाज को सोचना होगा कि ये बयान संयोग है या प्रयोग है। ये वो लोग हैं जिन्होंने हिंदू आतंकवाद ये शब्द गढ़ने की कोशिश की थी।इनके साथी हिंदू धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया ऐसे शब्दों से करें, ये देश कभी माफ नहीं करेगा। एक सोची-समझी साजिश के तहत इनके पूरे इकोसिस्टम ने हिंदू परंपरा को नीचा दिखाने, अपमानित करने और मजाक उड़ाने का फैशन बना दिया है।

विपक्ष पर पीएम मोदी का तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने आपको फिर से नकारा है। आप तीसरी बार भी विपक्ष में ही बैठो, जनता भी यही चाहती है। आप बस चीखते रहो-चिल्लाते रहो।

पीएम मोदी बताया कैसा होगा तीसरा टर्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि जनता ने हमें तीसरी बार भी चुनकर भेजा है। तीसरे टर्म में तीन गुणा स्पीड से काम होगा। यह विकसित भारत का संकल्प है।

2014 के बाद देश बदल चुका है: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले वो भी एक वक्त था जब आतंकवादी हमारे देश पर हमला करता था। लेकिन आज का हिंदुस्तान बदल गया है। आज का हिंदुस्तान घर में घुसकर दुश्मनों पर सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक करता है। आज देश का एक-एक नागरिक जनता है कि भारत अपनी सुरक्षा के लिए कुछ भी कर सकता है।

हमारी नीयत पर जनता ने भरोसा किया: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता ने हमारी नीतियों को देखा है। हमारी नीयत, हमारी निष्ठा पर जनता ने भरोसा किया है। इस चुनाव में हम जनता के बीच एक बड़े संकल्प के साथ आशीर्वाद मांगने गए थे और हमने आशीर्वाद मांगा था विकसित भारत के हमारे संकल्प के लिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि विकसित भारत का सीधा-सीधा लाभ हमारे देश के नागरिकों की गरिमा, क्वालिटी ऑफ लाइफ में सुधार, स्वाभाविक रूप से भाग्य में आता है। आजादी के बाद सामान्य नागरिक इन चीजों के लिए तरसता रहा है। हमारे गांव, शहरों की स्थिति में भी बहुत बड़ा सुधार होता है।

'विकसित भारत का मतलब-  कोटि-कोटि नागरिकों को अनेक अवसर'

गांव के जीवन में गरिमा भी होती है, विकास के नए अवसर भी होते हैं। दुनिया की विकास यात्रा में भारत के सिर भी बराबरी करेंगे, ये हमारा सपना है। विकसित भारत का मतलब होता है कोटि-कोटि नागरिकों को अनेक अवसर उपलब्ध होते हैं और वो अपनी क्षमता के अनुसार योगदान दे सकता है।

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि विकसित भारत के जिस संकल्प को लेकर हम चले हैं, उसकी पूर्ति के लिए हम भरसक प्रयास करेंगे, पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करेंगे. हमारे समय का पल-पल, शरीर का कण-कण विकसित भारत के सपने को साकार करने में लगाएंगे। हम उस काम को अवश्य पूरा करेंगे।

भ्रष्टाचार को लेकर हमारी जीरो टॉलरेंस नीति: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं कि लगातार झूठ चलाने के बाद भी उन्हें घोर पराजय का सामना करना पड़ा।

प्रधानमंत्री ने जैसी ही अपने संबोधन की शुरुआत की वैसी ही विपक्षी नेताओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया। विपक्ष के हंगामों के बीच पीएम मोदी ने कहा कि जनता ने हमारी 10 साल की सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड देखा है। हमने जनसेवा ही ईश्वर सेवा को मंत्र बनाकर काम किया। देश ने भ्रष्टाचार को लेकर हमारी जो जीरो टॉलरेंस नीति है, उसके लिए आशीर्वाद दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज विश्व में भारत का गौरव हो रहा है। दुनिया में साख बढ़ी है। भारत को देखने का गौरवपूर्ण नजरिया भी हर भारतवासी अनुभव कर रहा है। हमारा एकमात्र लक्ष्य नेशन फर्स्ट है। भारत सर्वप्रथम है। हमारी हर नीति, हर निर्णय, हर कार्य का एक ही तराजू रहा है- भारत प्रथम।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत प्रथम की भावना के साथ जो जरूरी रिफॉर्म थे, उनको भी लगातार जारी रखा है। 10 साल में हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र को लेकर के सबका कल्याण करने का प्रयास करती रही है।

देश ने लंबे समय तक तुष्टीकरण की राजनीति देखी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस देश ने लंबे अरसे तक तुष्टीकरण की राजनीति भी देखी और तुष्टीकरण की गवर्नेंस का मॉडल भी देखा। हम देश में पहली बार छद्म सेक्युलरिज्म और का एक पूरा, हमने तुष्टीकरण नहीं, संतुष्टीकरण के विचार को लेकर चले हैं। जब  हम संतुष्टीकरण की बात करते हैं तो इसका मतलब है कि आखिरी व्यक्ति तक लाभ पहुंचे।

यह भी पढ़ें: 'चू, कित, कित, कित, कित…' TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने ऐसा क्या किया कि हंस पड़ा पूरा सदन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.