Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Birthday 2022: पीएम मोदी के जन्मदिन पर अब तक क्या रहा खास, यहां पढ़ें फुल कवरेज

PM Modi Birthday 2022 पीएम मोदी का आज जन्मदिन है। इस मौके पर देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। विपक्ष के नेताओं ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं। आइए जानते हैं कि उनके जन्मदिन पर अब तक क्या खास रहा...

By Achyut KumarEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 04:21 PM (IST)
Hero Image
PM Modi Birthday 2022: पीएम मोदी के जन्मदिन पर अब तक क्या रहा खास

नई दिल्ली, एजेंसी। PM Modi Birthday 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज 72वां जन्मदिन है। इस मौके पर देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। भाजपा के साथ ही विपक्ष के नेताओं ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी हैं। पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मां का गंगा का दुग्धाभिषेक किया गया है। वहीं, हरिद्वार के हल्द्वानी के रहने वाले एक व्यापारी ने पीएम मोदी की तस्वीर वाले चांदी के 100 सिक्के बनवाए हैं। उनका दावा है कि हर एक सिक्का शुद्ध चांदी से बना है। इसके अलावा, हम जानेंगे प्रधानमंत्री के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातों को, जिन्हें आप पहले से नहीं जानते होंगे।

पीएम मोदी ने कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 8 चीतों को छोड़ा

नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान से ग्वालियर लाया गया। इसके बाद इन्हें चिनूक हेलीकॉप्टर से कीनो राष्ट्रीय उद्यान ले जाया गया। पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर इन चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम मोदी के जन्‍मदिन पर वाराणसी में मां गंगा का दुग्‍धाभिषेक

पीएम नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम नरेन्‍द्र मोदी के लिए मंगलकामना के साथ मां गंगा का दुग्‍धाभिषेक किया गया है। इसके साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की ओर से विविध आयोजन किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें ...

अखिलेश यादव ने डेढ़ बजे दी बधाई, राहुल गांधी ने लिखा Wishing PM Narendra Modi A हैप्पी बर्थडे

अखिलेश यादव की बधाई का ट्वीट दोपहर में आया। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दोपहर में एक बजकर 34 मिनट पर पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई का ट्वीट किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

सम्‍भल में मुस्लिमों ने केक काटकर मनाया पीएम मोदी का जन्मदिन

मुस्लिम समाज के लोगों ने जाराई गेट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जन्‍मतिथि धूमधाम से मनाई गई। व्यापारी नेता शाह आलम मंसूरी के नेतृत्व में केक काटने के साथ ही मिठाई भी बांटी गई। शाह आलम ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश को नए शिखर पर पहुंचाया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम मोदी के वो पांच प्रोजेक्ट, जिन्होंने देश के इंफ्रास्ट्रक्चर में जोड़ा नया कीर्तिमान

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर महात्मा मंदिर साबरमती रिवरफ्रंट स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और सेंट्रल विस्टा ऐसे प्रोजेक्ट्स हैं जिन्हें पीएम मोदी ने शुरू किया। इनमें से तीन प्रोजेक्ट्स पर काम पूरा हो चुका है। साबरमती रिवरफ्रंट फेस-2 और सेंट्रल विस्टा पर काम जारी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

जयराम ठाकुर ने लगाया झाड़ू, ई-रक्‍तकोष एप का भी किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी से उनको प्रदेश वासियों की ओर से बधाई दी। भाजयुमो की ओर से जोनल अस्पताल मंडी में आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

सीएम योगी ने किया नमो प्रदर्शनी का उद्घाटन, बोले- पीएम मोदी श्रेष्ठ भारत के शिल्पकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें गर्व है कि पीएम नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश से लोकसभा के सदस्य हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में काशी को भव्य तथा नया रूप दिया है। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से बाबा की नगरी को काफी बदला है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कभी पंचकूला में किराये के मकान में रहते थे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर पीएम को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। वहीं पीएम मोदी आज से 30 साल पहले पंचकूला में किराये के मकान में रहते थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम मोदी ने सिख वेश में गुजारा था इमरजेंसी का अज्ञातवास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम मोदी ने इतने कम समय में अपनी ऐसी छवि बनाई है कि आज बच्चे से लेकर बूढ़ों तक की जुबां पर उनका नाम है। पंजाब में भी पीएम मोदी का खासा क्रेज है। शनिवार को उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

जब पीएम मोदी ने कहा था-खेलब न खेले देब, खेलबे बिगाड़ब, संसद भवन में गूंज उठे ठहाके

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्‍सर बिहार के प्रति अपने लगाव को दर्शाते रहते हैं। वे जहां भी सभा करने गए वहां की बोली में लोगों को संबोधित किया। बिहार की संस्‍कृति इसके सम्‍मान की चर्चा भी वे करते रहते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

संसदीय क्षेत्र वाराणसी को पीएम मोदी ने दिया है ऐतिहासिक रिटर्न गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का जन्‍मदिन देश ही नहीं बल्कि उनका संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी मना रहा है। पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को सांस्‍कृतिक और पर्यटन की राजधानी का दर्जा शंघाई सहयोग संगठन की ओर से मिला है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

BSP मुखिया मायावती ने PM मोदी को जन्मदिन पर दी बधाई, चीता लाने पर अखिलेश ने कसा तंज

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को उनके 72वें जन्मदिन पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी हैं। मायावती चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को दी जन्‍मदिन की शुभकामना, लिखीं ये बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने शुभकामना दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर पीएम के स्‍वस्‍थ एवं दीर्घायु होने की कामना की है। पीएम आज 72वां जन्‍मदिन मना रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

बॉलीवुड के इन सितारों के साथ पीएम मोदी की सेल्फी हो चुकी है वायरल, इंटरनेट पर धड़ाधड़ मिले थे लाइक्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम मोदी भले ही एक सफल राजनेता हों लेकिन वे कई अलग-अलग क्षेत्रों में भी दिलचस्पी रखते हैं। उनकी पर्सनैलिटी से सिर्फ राजनीति ही नहीं बल्कि बॉलीवुड भी काफी प्रभावित है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पर्दे पर नरेंद्र मोदी बन नजर आए थे ये सितारे, 'उरी' के एक्टर ने फैंस को कर दिया था हैरान

प्रधानमंत्री जितनी बड़ी शख्सियत राजनीति में हैं उतना ही उनका बोल-बाला बॉलीवुड में भी है। अब तक उन्हें डेडीकेट कई फिल्में बन चुकी है और कई एक्टर्स स्क्रीन पर उनसे प्रेरित किरदार निभा लाइमलाइट में आ चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम मोदी को खेल से है अथाह प्रेम, हमेशा बढ़ाया है भारतीय खिलाड़ियों का हौसला

पीएम मोदी ने देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए हर वो कदम उठाया है जो जरूरी है। उन्होंने ना सिर्फ विनर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया है बल्कि हारने वाले खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी हमेशा सराहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पीएम मोदी का संघर्ष और राजनीतिक सफर दिखाती हैं ये फिल्में और वेब सीरीज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का आइकन माना जाता है। 17 सितंबर को पीएम मोदी 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर एक नजर डालते हैं उन फिल्मों पर जो उनकी जिंदगी के कीमती पलों को दिखाते हुए बनी हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

हल्द्वानी में प्रधानमंत्री की तस्वीर लगी शुद्ध चांदी के 100 सिक्के बनवाए, किया स्पीड पोस्ट

आज पीएम मोदी का जन्मदिन है। इस मौके पर उनके प्रशंसक हल्द्वानी के व्यापारी नेता प्रमोद अग्रवाल गोल्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाले चांदी के 100 सिक्के बनवाए हैं। उनका दावा है कि हर एक सिक्का शुद्ध चांदी से बना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम मोदी के वार्डरोब में रह चुकी हैं कई कीमती चीजें, आप भी जानकर रह जाएंगे दंग

पीएम नरेंद्र मोदी को स्टाइलिश प्रधानमंत्री के नाम से भी जाना है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके वार्डरोब में कुछ ऐसी चीजें शामिल हैं जो उन्हें अलग बनाती है। इसके साथ प्रधान मंत्री जैसा देश वैसा वेश इस मंत्र को खूब अपनाते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पीएम मोदी के जन्मदिन पर यूपी में गूंजेगा 'नमो-नमो' आज से सेवा पखवाड़ा

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मदिन को देशभर में सेवा सप्ताह के रूप में मनाने का फैसला किया है। इस दौरान उत्तर प्रदेश में भी शनिवार से कार्यक्रम शुुरू हो रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...