Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तीसरी बार फिर चायवाला प्रधानमंत्री बन गया इसलिए...' पहली बार चुने गए सांसदों को PM मोदी ने दी ये खास सलाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित सांसदों से कहा कि वह वरिष्ठ सांसदों से संसदीय कार्य आचरण मर्यादा और अच्छी आदतें सीखें। उन्होंने आगे कहा कि सदन में पूरी गंभीरता से आचरण का संदेश देने के साथ ही कहा कि सांसद हर विषय का अच्छे से अध्ययन करें उसके बाद ही उस अपना मत रखें। पीएम का संदेश है कि सांसद सदन में नियमित उपस्थिति रखें।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 02 Jul 2024 07:41 PM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित सांसदों को कुछ सलाह दी है।(फोटो सोर्स: एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) संसदीय दल की पहली बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसदों को पाठ भी पढ़ाया। कहा कि हर विषय का अच्छे से अध्ययन करने के बाद ही अपनी बात रखें। वरिष्ठ सांसदों से संसदीय आचरण सीखें और क्षेत्र की जनता से अपना जुड़ाव बनाए रखें।

वहीं, विपक्ष द्वारा लोकसभा और राज्यसभा में अपनाए जा रहे आक्रामक रवैये पर कहा कि तीसरी बार गैर कांग्रेस और खासकर चाय वाले प्रधानमंत्री बन जाना विपक्ष को हजम नहीं हो पा रहा है।

आज हुई संसदीय दल की बैठक 

संसद परिसर में मंगलवार को आयोजित 18वीं लोकसभा की पहली राजग संसदीय दल की बैठक में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वागत गठबंधन के सभी सांसदों ने किया और तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए बधाई भी दी।

पीएम मोदी ने नवनिर्वाचित सांसदों को दिए कुछ सलाह

सूत्रों ने बताया कि पीएम ने नवनिर्वाचित सांसदों से कहा कि वह वरिष्ठ सांसदों से संसदीय कार्य, आचरण, मर्यादा और अच्छी आदतें सीखें। सदन में पूरी गंभीरता से आचरण का संदेश देने के साथ ही कहा कि सांसद हर विषय का अच्छे से अध्ययन करें, उसके बाद ही उस अपना मत रखें।

इसे सोमवार को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी द्वारा लोकसभा में दिए गए उस भाषण से जोड़कर भी देखा जा रहा है, जिसे सत्ताधारी दल की ओर से पूरी तरह तथ्यहीन और गैर जिम्मेदाराना बताया गया।

हालांकि, इस बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने पत्रकारों से कहा कि पीएम ने राहुल गांधी के भाषण का कोई उल्लेख नहीं किया, लेकिन संदेश सभी के लिए था।

सदन में उपस्थित रहे सांसद: पीएम मोदी 

पीएम का संदेश है कि सांसद सदन में नियमित उपस्थिति रखें। क्षेत्र की जनता से जुड़ाव रखते हुए संसदीय क्षेत्र के मुद्दों को गंभीरता के साथ सदन में उठाएं। बताया गया है कि पीएम मोदी ने बैठक में विपक्ष में खास तौर पर कांग्रेस पर टिप्पणियां की।

कहा कि पहली बार एक गैर कांग्रेसी और चाय वाले का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना विपक्ष को हजम नहीं हो रहा है। गांधी-नेहरू परिवार के सदस्य प्रधानमंत्री बनने रहे हैं और इस परिवार ने परिवार के बाहर से बने प्रधानमंत्रियों को कभी अपेक्षित महत्व नहीं दिया।

पीएम ने सांसदों से प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने का भी आग्रह किया। वहीं, इससे पहले बैठक में मोदी के पहुंचते ही सभी सांसदों ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। केंद्रीय मंत्री और जनता दल (सेक्यूलर) के एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री को माला पहनाकर स्वागत किया।

इस दौरान जनता दल (यूनाइटेड) के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के चिराग पासवान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रफुल्ल पटेल और तमिल मनीला कांग्रेस के जीके वासन सहित अन्य सांसद मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Lok Sabha Live: 'हिंदुओं के साथ ये कारनामे...', राहुल के बयान पर मोदी का पलटवार; NEET का भी दिया जवाब