Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी को मिले 1200 से अधिक उपहारों की होगी नीलामी, 17 सितंबर से शुरू होगी प्रक्रिया

PM Modi Gifts Auction पीएम मोदी को मिले 1200 से अधिक उपहारों की नीलामी होगी। नीलाम प्रक्रिया प्रधानमंत्री के जन्म दिवस 17 सितंबर से शुरू होकर दो अक्टूबर तक चलेगी। स्वर्ण पदक विजेता पैरालंपिक नरवाल के हस्ताक्षर वाली टी-शर्ट की शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये रखी गई है।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Sat, 10 Sep 2022 08:59 PM (IST)
Hero Image
PM Modi Gifts Auction: पीएम मोदी को मिले उपहारों की होगी नीलामी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। PM Modi Gifts Auction: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को देश-विदेश से मिले उपहारों और स्मृति चिह्नों की नीलामी इस साल उनके जन्मदिन 17 सितंबर से शुरू होगी और दो अक्टूबर तक चलेगी। इस बार पीएम को मिले 12 सौ से ज्यादा उपहारों को नीलामी के लिए रखा जाएगा। इन उपहारों की शुरुआती कीमत 100 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक रखी गई है।

इन उपहारों की सबसे ज्यादा कीमत

जिन उपहारों की सबसे ज्यादा कीमत रखी है, उनमें पैरालंपिक व स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल की हस्ताक्षरयुक्त टी-शर्ट भी है। इसकी शुरुआती कीमत दस लाख रुपये रखी गई है। इसके अलावा, कामनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाडि़यों की टी-शर्ट, बाक्सिंग ग्लब्स, गोल्ड मेडलिस्ट भावना पटेल का टेबल टेनिस रैकेट है, जिसकी कीमत पांच-पांच लाख रुपये तक रखी गई है।

आनलाइन और आफलाइन होगी उपहारों की नीलामी

संस्कृति मंत्रालय की देखरेख में नीलामी के लिए इन सभी उपहारों को नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। यह नीलामी आनलाइन और आफलाइन दोनों ही तरह से होगी। साथ ही नीलामी के लिए रखे गए उपहारों को खरीदने से पहले कोई भी संग्रहालय में जाकर देख सकेगा। इसके साथ ही छात्रों के देखने के लिए भी यह प्रदर्शनी खुली रहेगी।

सीएम योगी का दिया उपहार भी नीलामी में शामिल

नीलामी में खिलाडि़यों से मिले इन उपहारों के अतिरिक्त जो अन्य प्रमुख व आकर्षक उपहार शामिल किए गए हैं उनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से भेंट की गई गणेश प्रतिमा, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की ओर से भेंट किया गया रुद्राक्ष धारण किए विशाल त्रिशूल भी शामिल है। इसके साथ, नीलामी में पीएम को उपहार में मिली चीजों में मूर्तियां, पेंटिंग, माडल, टोपी और वस्त्र भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि पीएम इन उपहारों की नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन में दान करते हैं। पीएम को मिलने वाले उपहारों की नीलामी का यह सिलसिला 2019 से शुरू हुआ था।

नीलामी में एक गणेश प्रतिमा भी, कीमत सिर्फ सौ रुपये

पीएम को मिले उपहारों की नीलामी में एक छोटी गणेश जी की तस्वीर भी रखी गई है। यह कर्नाटक के इडागुंडी के महागणपति की है। नीलामी के लिए इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 100 रुपये रखी गई है। इसके साथ ही नीलामी में महात्मा गांधी की एक ऐसी प्रतिमा भी रखी गई है जो पेंसिल पर उकेरी गई है। यह प्रतिमा पीएम को जम्मू के मेयर ने भेंट की थी।

नेताजी की तलवार लिए हुए प्रतिमा की भी होगी नीलामी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भी एक प्रतिमा नीलामी के लिए रखी गई है। यह हाल ही में इंडिया गेट पर लगी नेताजी की प्रतिमा की प्रतिकृति जैसी है। इसे भी इंडिया गेट पर लगी नेताजी की प्रतिमा बनाने वाले कलाकार अरुण योगीराज ने पीएम को भेंट किया था। नेताजी की यह ऐसी प्रतिमा है, जिसमें वह तलवार के साथ दिख रहे हैं। इसकी शुरुआती कीमत पांच लाख रुपये रखी गई है।

पीएम को भेंट किया गया नेशनल पुलिस मेमोरियल का माडल भी नीलामी में शामिल किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत भी पांच लाख रखी गई है।

अनु रानी का भाला भी नीलामी में शामिल

उपहारों की नीलामी में इस साल कामनवेल्थ गेम्स में कास्य पदक जीतने वाली खिलाड़ी अनु रानी का वह भाला भी रखा गया है, जिसे उन्होंने अपने हस्ताक्षर के साथ पीएम को भेंट किया था। इसकी शुरुआती कीमत ढाई लाख रुपये रखी गई है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि यह नीलामी में अच्छी कीमत में बिक सकता है।

इससे पहले नीलामी में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा का भाला भी रखा गया था, जिसकी सबसे ज्यादा डेढ़ करोड़ रुपये बोली लगी थी।

ये भी पढ़ें: Namami Gange Mission: क्लीन गंगा मिशन के लिए आगे आए लोग, पीएम मोदी को मिले उपहारों की जमकर लगा रहे बोली

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: पीएम मोदी को मिले उपहार खरीद कर बना डाला संग्रहालय, भगवान विष्णु की मूर्ति है सबसे खास