Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तब मोदी 105 साल का होगा' अग्निपथ योजना से जुड़े पेंशन के सवाल पर प्रधानमंत्री का विपक्ष को सीधा जवाब

पीएम नरेंद्र मोदी ने कारगिल दिवस के अवसर पर अग्निपथ योजना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह योजना सेना में रिफॉर्म के लिए लाया गया है। हालांकि विपक्ष योजना को लेकर देश में भ्रम फैला ही है। पीएम मोदी ने अग्निपथ योजना का जिक्र करते हुए विपक्ष पर भी निशाना साधते हुए कहा है कि सरकार सैन्यकर्मियों को पेंशन नहीं देना चाहती।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अग्निपथ योजना का जिक्र करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा।(फोटो सोर्स: एएनआई)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अग्निपथ योजना पर सवाल उठाने वालों को आड़े हाथों लिया है। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद उन्होंने सेना को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अग्निपथ सेना के लिए रिफॉर्म है। वहीं, उन्होंने इस योजना का जिक्र करते हुए बिना नाम लिए कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधा।

अग्निपथ योजना में पेंशन पर क्या बोले पीएम मोदी?

उन्होंने कहा कि कुछ लोग ये भ्रम भी फैला रहे हैं कि सरकार पेंशन के पैसे बचाने के लिए ये योजना लेकर आई। मैं ऐसे लोगों से पूछना चाहता हूं कि आज की भर्तियों के लिए पेंशन का सवाल तो 30 साल बाद उठेगा। सरकार आज क्यों उसके लिए फैसला लेती? उसे तबकी सरकारों के लिए छोड़ती। लेकिन, हमने सेनाओं द्वारा लिए गए इस फैसले का सम्मान किया है क्योंकि हमारे लिए राजनीति नहीं, देश की सुरक्षा सर्वोपरि है।

पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए आगे कहा, "दशकों तक संसद से लेकर अनेक कमेटियों तक में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चाएं होती रही हैं। भारत के सैनिकों की औसत आयु ग्लोबल एवरेज से ज्यादा होना, ये हम सबकी चिंता बढ़ाता रहा है। इसलिए यह विषय वर्षों तक अनेक कमेटियों में भी उठा, लेकिन देश की सुरक्षा से जुड़ी इस चुनौती के समाधान की पहले इच्छाशक्ति नहीं दिखाई गई। शायद कुछ लोगों की मानसिकता ही ऐसी थी कि सेना मतलब, नेताओं को सलाम करना, परेड करना।"

सेना मतलब देश की सीमाओं को सुरक्षा की गारंटी: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे लिए सेना मतलब, 140 करोड़ देशवासियों की आस्था करना, हमारे लिए सेना मतलब 140 करोड़ देशवासियों की शांति की गारंटी, हमारे लिए सेना मतलब देश की सीमाओं को सुरक्षा की गारंटी। अग्निपथ योजना के जरिए देश ने इस महत्वपूर्ण सपने को एड्रेस किया।

यह भी पढ़ें: Agnipath योजना के पीछे क्या है मोदी सरकार का मकसद? Kargil Vijay Diwas के दिन प्रधानमंत्री ने विपक्ष को दे दिया जवाब

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई