Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी ने प्रगति बैठक में की समीक्षा, तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 37वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि बैठक में आठ परियोजनाओं और एक योजना की समीक्षा की गई। इन आठ परियोजनाओं की 14 राज्यों से संबंधित 126000 करोड़ रुपये की संचयी लागत है

By Arun Kumar SinghEdited By: Updated: Wed, 25 Aug 2021 08:57 PM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 37वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता की

 नई दिल्‍ली, प्रेट्र। 37वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 1.26 लाख करोड़ रुपये की कुल लागत वाली आठ परियोजनाओं और एक योजना की समीक्षा की और 14 राज्यों के साथ-साथ 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना की भी समीक्षा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि ओएनओआरसी योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों से कार्यक्रम के तहत विकसित तकनीकी मंच की कई उपयोगिताओं का पता लगाने के लिए कहा, ताकि नागरिकों को व्यापक लाभ प्रदान किया जा सके। परियोजनाओं पर टिप्पणी करते हुए पीएम मोदी ने उनके समय पर पूरा होने के महत्व पर जोर दिया। बैठक के दौरान पीएम ने 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' योजना की भी समीक्षा की।

जानें क्‍या है प्रगति

प्रगति (PRAGATI) केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं को शामिल करते हुए प्रो एक्टिव गवर्नेंस और समय पर योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए आइसीटी आधारित मल्टी माडल प्लेटफॉर्म का संक्षिप्त नाम है। आठ परियोजनाओं में तीन-तीन रेल मंत्रालय और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से थीं और दो बिजली मंत्रालय से थीं। उनके अंतर्गत आने वाले राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, मणिपुर और दिल्ली हैं।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों के मद्देनजर राज्य के अधिकारियों को ऑक्सीजन संयंत्रों के निर्माण और अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता की निगरानी रखने का भी निर्देश दिया। पिछली 36 प्रगति बैठकों में कुल 13.78 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली 292 परियोजनाओं की समीक्षा की गई है।